RANCHI : रांची के रजिस्ट्री कार्यालय में सौ साल पुरानी प्रॉपर्टी का बंटवारा कराने के लिए भी अब लोगों ने आवेदन करना शुरू कर दिया है। जी हां, जबसे सरकार ने यह नोटिफिकेशन जारी किया है कि सिर्फ 100 रुपए में ही किसी भी परिवारिक प्रॉपर्टी का बंटवारा हो सकेगा। उसी के बाद से रजिस्ट्री ऑफिस में लोगों की भीड़ बढ़ने लगी है। रांची के सहायक निबंधक पदाधिकारी अविनाश कुमार ने बताया कि इसके लिए डेली अभी दस से 15 लोग क्वेरी कर रहे हैं। कई सारे लोगों के डीड भी तैयार हो रहे हैं। इस आने वाले सप्ताह से बंटवारे की रजिस्ट्री भी शुरू हो जाएगी। इसके लिए पूरी तैयारी कर ली गयी है।

मालिकान हक हुआ आसान

झारखंड में पारिवारिक संपत्ति के बंटवारे के लिए केवल 100 रुपये खर्च करने होंगे। इसमें 50 रुपये स्टांप ड्यूटी और 50 रुपये रजिस्ट्री फीस शामिल है। जबकि पहले पारिवारिक बंटवारे को निबंधित कराने के लिए जमीन के मूल्य का 7.2 प्रतिशत की दर से फीस देनी पड़ती थी। फ स काफ अधिक होने की वजह से लोग पारिवारिक बंटवारे की रजिस्ट्री नहीं कराते थे। इससे लोगों के पास अपनी जमीन का मालिकाना हक नहीं हो पाता था।

रूरल के लोगों को अधिक लाभ

सरकार के इस नये नियम से ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को अधिक लाभ मिलेगा। इन नियम के लागू होने से पहले तक सबसे बड़ा नुकसान किसानों को हो रहा था। ज्यादा फीस और जटिल प्रक्रिया की वजह से राज्य के ज्यादातर किसानों ने बंटवारे का निबंधन नहीं कराया है। सैकड़ों एकड़ जमीन होने पर भी किसान बंटवारे का निबंधन नहीं होने के कारण न तो अपनी जमीन पर लोन ले सकते थे और न ही सरकारी योजनाओं का लाभ उठा पाते थे।

कितने भी मूल्य की हो जमीन

नये नियम के मुताबिक जमीन कितने भी मूल्य की हो, पारिवारिक बंटवारे की रजिस्ट्री कराने के लिए केवल 100 रुपये ही खर्च होंगे। पहले पारिवारिक संपत्ति के बंटवारे की रजिस्ट्री कराने के लिए लाखों रुपये फीस के रूप में देने पड़ते थे। मसलन, सर्किल रेट के हिसाब से किसी परिवार के पास अगर 10 लाख रुपये मूल्य की जमीन है और वह उसे पांच हिस्सों में बांटता है तो फैमिली के हर व्यक्ति के हिस्से में दो-दो लाख रुपये मूल्य की जमीन मिलती। पूर्व नियम के मुताबिक पांचों हिस्सेदारों में से एक को छोड़कर चार हिस्से की जमीन के बंटवारे की रजिस्ट्री के लिए 4.2 प्रतिशत स्टांप ड्यूटी और रजिस्ट्री फीस 7.2 प्रतिशत की दर से सरकारी खजाने में राशि जमा करानी पड़ती थी। यानी 10 लाख रुपये की जमीन के बंटवारे के लिए लिए करीब 58 हजार रुपये से अधिक रकम चुकानी पड़ती थी। अब इतने ही मूल्य की जमीन के बंटवारे की रजिस्ट्री के लिए कुल फीस सिर्फ 100 रुपये देना होगा।

------

वर्जन

रांची में परिवारिक संपत्ति के बंटवारे के लिए बहुत सारे लोग हर दिन कार्यालय आ रहे हैं। उनका डीड तैयार किया जा रहा है। अगले सप्ताह से रांची में किसी भी परिवारिक संपत्ति का बंटवारा 100 रुपए में होना शुरू हो जाएगा।

अविनाश कुमार, सहायक निबंधक, रांची

Posted By: Inextlive