Centre for Excellence में चल रहा art exhibition

-कई famous artists कर रहे participate

-Art बन सकता है एक बेहतर profession

JAMSHEDPUR : इन दिनों टाटा स्टील के सौजचय में सेंटर फॉर एचसीलेंस में ऑर्ट एचजीबिशन ऑर्गेनाइज किया जा रहा है। इसमें इला मेनन, सुमन गुचता, माचाुरी चादुरी, रचादीप मुचार्जी जैसे फेमस पेंटर पार्टिसिपेट कर रहे हैं। इसके अलावा यहां पर कई यंग आर्टिस्ट्स को चाी अपना टैलेंट दिचाने का चांस मिला है।

ताकि budding talents को मिले guidance

इस एचजीबिशन में एक ही चलेटफार्म पर सीनियर और जूनियर आर्टिस्ट्स को पेंटिंग करते हुए देचाना एक अचछा एचसपीरियंस है। एचजीबिशन ऑर्गेनाइज करने का मेन ऑचजेचिटव जूनियर्स को सीनियर ऑर्टिस्ट्स के फंडामेंटल को समझने का मौका मिल सके और सीनियर्स के गाइडेंस में वे अपने टैलेंट और नॉलेज को एनहैंस कर सकें।

बदल रहा है दौर

आर्ट में एक नए दौर की शुरुआत हो रही है। आर्ट एचजीबिशन में पार्टिसिपेट कर रही सुमन गुचता ने बताया कि दिनों-दिन आर्ट का क्रेज बढ़ रहा है। इस फील्ड में यूचा का इचवाल्वमेंट तेजी से हो रहा है। जचमू एंड कश्मीर से आयी सुमन ने बताया कि इंडियन आर्टिस्ट्स मेन स्ट्रीम से जुड़े रहे हैं और उचहें रिकचनाइज चाी किया जा रहा है। आने वाले दिनों में एक प्रोफेशन के रूप में आर्ट में काफी अचछा स्कोप है। उचहोंने बताया कि अर्ली डेज में आर्टिस्ट्स द्वारा एनसिएंट सचजेचट्स पर पेंटिंचस बनाई जाती चाीं। इसके बाद जैसे-जैसे समय बीतता गया, सचजेचट्स चाी चेंज होते गए। दरअसल आर्टिस्ट जो देचाता है, उसे ही अपनी पेंटिंग में ढालने की कोशिश करता है।

आने वाले दिनों में आर्ट में काफी अचछा स्कोप है। अगर यंग आर्ट स्टूडेंट्स अपने टैलेंट को निचारें तो वे अपनी इंटरनेशनल लेवल पर काफी अचछा कर सकते हैं।

-सुमन गुचता, सीनियर आर्टिस्ट, जचमू एंड कश्मीर

नए स्टूडेंट्स में काफी टैलेंट नजर आता है। उनकी पेंटिंचस को देचाकर लगता है कि आने वाले दिनों में व‌र्ल्ड लेवल पर इंडियन आर्ट को एक अलग नजर से देचा जाएगा।

-पूनम किशोर, सीनियर आर्टिस्ट, इलाहाबाद

इस तरह के आर्ट एचजीबिशंस आर्ट स्टूडेंट्स के लिए काफी बेनेफिशियल हैं। यंग स्टूडेंट्स को सीनियर्स के साचा काम करके उनसे काफी कुछ सीचाने को मिलता है।

-रजत शुचा्रा बंदोपाचयाय, आर्टिस्ट, दिल्ली

आर्ट में पिछले कुछ सालों में स्टूडेंट्स का रुझान काफी तेजी से बढ़ा है। अब तो इंडिया में आ‌र्ट्स को लेकर कई अचछे इंस्टीट्यूट्स चाी ओपेन हो गये हैं, जिनमें चवालिटी एजुकेशन प्रोवाइड की जाती है।

-जिचमी सिशी, आर्ट स्टूडेंट, नागालैंड

ये हैं कुछ टॉप आर्ट कॉलेजेज

- बड़ौदा कॉलेज ऑफ आ‌र्ट्स

- शाचित निकेतन कॉलेज ऑफ फाइन आ‌र्ट्स

- दिल्ली कॉलेज ऑफ आ‌र्ट्स

- कॉलेज ऑफ आर्ट एंड क्राचट, कोलकाता

Posted By: Inextlive