-गवर्नर बोले, बढ़ सकती है किसान सम्मान निधि की राशि

PATNA : गवर्नर लालजी टंडन ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि को सम्मान बढ़ाने वाली योजना बताते हुए कहा कि यह उनपर सरकार का कोई अहसान नहीं है। यह राशि बढ़ भी सकती है। सरकार के लोग इस पर विचार कर रहे हैं। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि नई योजना से बिचौलिया की भूमिका खत्म हो गई है और पैसे किसानों के खाते में सीधे जा रहे हैं। अभी तक विभिन्न योजनाओं में छह लाख करोड़ रुपये खाते में सीधे भेजे जा चुके हैं। करीब सवा लाख करोड़ बिचौलिए के पास जाने से बच गया।

खाते में गए दो-दो हजार रुपए

गवर्नर ने बिहार कृषि प्रबंधन एवं प्रसार प्रशिक्षण संस्थान (बामेती) में रविवार को आयोजित एक कार्यक्रम के जरिए पीएम किसान सम्मान योजना की बिहार में शुरुआत की। पहले दिन 73 हजार 113 किसानों के खाते में पहली किस्त के रूप में दो-दो हजार रुपए भेज दिए गए। राज्यपाल ने कहा कि योजना के क्रियान्वयन में प्रक्रियागत सहजता बरती गई है। बिचौलियों की भूमिका और भ्रष्टाचार को खत्म कर दिया गया है। देश के नए नेतृत्व ने भ्रष्टाचार के विरुद्ध कठोर अभियान चला रखा है। अब ऊपर से चलनेवाली सहायता-राशि नीचे लाभुकों तक पूरी की पूरी पहुंच रही है। भ्रष्टाचारियों की गर्दन पकड़ में है। इस अवसर पर अन्य ने भी अपनी बातें रखीं।

महाजनों के चंगुल से बचेंगे

उन्होंने कहा कि सीमा पर तनाव के बावजूद विकास कार्यो को बाधित नहीं होने दिया गया है। विकास योजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन पहले की तरह ही किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि अब छोटे किसान अपनी जरूरतों की पूर्ति के लिए अब महाजनों के चंगुल में फंसने से बचेंगे। उनकी माली हालत सुधरेगी। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय कानून एवं न्याय तथा सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि पिछली केंद्र सरकार की तुलना में मौजूदा सरकार ने कृषि बजट को बढ़ाकर दोगुना कर दिया है। पशुपालन एवं मत्स्य पालकों को भी किसान का दर्जा दिया गया है। मंत्री ने बिहार में नौ लाख से भी अधिक किसानों द्वारा पीएम सम्मान निधि के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने पर संतोष जताया।

Posted By: Inextlive