-निरोग बनाने के लिए सीडीओ की ओर से उठाया जा रहा कदम

-जिम को लेकर कार्य योजना हुई तैयार

Bareilly: महिला सशक्तिकरण के साथ ही अब प्रशासन ने महिलाओं को फिट रखने पर भी ध्यान दिया है। इसके चलते महिलाओं की फिटनेस के लिए जिला प्रशासन की ओर से जिम खोलने की तैयार चल रही है। सब कुछ ठीक रहा तो दिसम्बर के अंतिम सप्ताह में शहर में दो और ब्लाकों में एक-एक जिम महिलाओं के लिए स्पेशल रूप से खोली जाएगी। नई पहले का सुझाव सीडीओ सत्येंद्र कुमार ने महिलाओं को निरोगी और उनके फिटनेस को ध्यान में रखते हुए उठाया है।

इन स्थानों पर जिम खोलने की तैयारी

शहर में विकास भवन के पास और सदर तहसील के पास जिम खोलने की तैयारी है। इसके अलावा सभी ब्लाकों में एक-एक महिला जिम खोलने की योजना बनाई गई है। हालांकि अभी इसके लिए जगह निर्धारित नहीं हो सकी है।

पांच लाख से आएगा सामान

महिला जिम के लिए सीडीओ की ओर से पांच लाख रुपये तक के सामान उपलब्ध कराने की बात कही जा रही है। इसके अलावा महिलाओं को फिट रखने और टिप्स देने के लिए सभी केंद्रों पर महिला ट्रेनर भी रखने की योजना है। फिलहाल जिम खोलने के लिए शासन से 25 लाख रुपए के बजट की मांग की गई है।

मुफ्त मिलेगी सुविधा

प्रशासन की ओर से खोली जाने वाली जिम में एक्सरसाइज करने वाली महिलाओं को किसी भी प्रकार का कोई शुल्क नहीं देना होगा। जिम सुबह और शाम दो घंटे के लिए खोली जाएगी।

युवा मंडल करेगा रजिस्ट्रेशन

महिला जिम में शामिल होने के लिए ग्राम पंचायत युवा मंडल का सहयोग लिया जाएगा। युवा मंडल के सदस्य जिम में शामिल होने वाली महिलाओं को रजिस्ट्रेशन करेंगे। जिम की निगरानी युवा कल्याण विभाग की ओर से की जाएगी।

वर्जन-

समय के साथ जिम करना एक फैशन बन गया है, लेकिन इसके अनेक फायदे भी हैं। बहुत सी महिलाएं अपने को फिट रखने के लिए जिम जाना चाहती है लेकिन नहीं जा पाती। इसी बात को ध्यान में रखते हुए यह प्रयास किया जा रहा है। महिला जिम के लिए बजट की मांग की गई है।

सत्येंद्र कुमार, सीडीओ, बरेली

Posted By: Inextlive