-सिटी में नगर निगम की 717 हेक्टेयर जमीन पर अवैध कब्जे

-अवैध कब्जे के तकरीबन 200 मामले चल रहे हैं कोर्ट में

सिटी में नगर निगम की 7क्7 हेक्टेयर जमीन पर अवैध कब्जे

-अवैध कब्जे के तकरीबन ख्00 मामले चल रहे हैं कोर्ट में

DEHRADUN :dehradun@inext.co.in

DEHRADUN : सिटी में अतिक्रमणकारियों की बल्ले-बल्ले है। नगर निगम की तकरीबन भ्0 परसेंट जमीन पर अतिक्रमणकारियों ने अवैध कब्जे किए हुए हैं। इससे निगम को तो करोड़ों की चपत लग ही रही है। साथ ही अतिक्रमणकारियों के हौसले भी बुलंद होते जा रहे हैं। राजपुर रोड, बिंदाल गांव, ब्रह्मावाला, लोहिया नगर कारगी में काफी बड़े पैमाने पर अवैध कब्जे किए गए हैं, जबकि बिंदाल और रिस्पना नदियों के किनारे बस्तियां बनाकर भी अतिक्रमण किया गया है।

7क्7 हेक्टेअर जमीन पर कब्जा

सिटी में नगर निगम की कुल 7क्7 हेक्टेअर जमीन पर कब्जा हो रखा है। इसमें क्ब्ख् हेक्टेअर जमीन पर अवैध कब्जा बिंदाल और रिस्पना में किया गया है। यहां पर तकरीबन 78 मलिन बस्ि1तयां हैं।

बड़े पैमाने पर अवैध कब्जे

बिंदाल गांव में म् बीघा, ब्रह्मावाला खाला में 7ख् बीघा, लोहिया नगर में फ्0 बीघा, कारगी में क्0 बीघा, राजपुर रोड पर क्फ् हेक्टेअर सहित कई अन्य एरियाज में बड़े पैमाने पर निगम की जमीन पर अवैध कब्जे किए गए हैं। इनका सर्किल रेट क्ख् हजार स्क्वॉयर मीटर से लेकर फ्म् हजार स्क्वॉयर मीटर तक है।

यहां पर भी कब्जे ही कब्जे

जाखन, नेशविला रोड, इंद्रा नगर, इंद्रेश नगर, सुमन नगर एबीसी, शिवाजी नगर, पटेल नगर, ब्रह्मापुरी सहित सिटी के डिफरेंट एरियाज में निगम की सैकड़ों हेक्टेयर भूमि में कब्जे हो रखे हैं।

अवैध कब्जे के ख्00 मामले कोर्ट में

निगम में तैनात लॉ असिस्टेंट ने बताया कि इस टाइम अवैध कब्जे के तकरीबन ख्00 मामले कोर्ट में चल रहे हैं। इनमें अवैध कब्जे के छोटे-बड़े सभी मामले शामिल हैं।

वोट बैंक के लिए अतिक्रमण

दरअसल सिटी में वोट बैंक को बढ़ाने के लिए भी अवैध कब्जे करवाए जा रहे हैं। अवैध कब्जाधारियों को कई राजनीतिक हस्तियों की पूरी शह मिली हुई है। इसी का नतीजा है कि अवैध कब्जे करने वाले बेखौफ होते जा रहे हैं।

'बिंदाल गांव, ब्रह्मावाला खाला, कारगी, राजपुर रोड पर बड़े पैमाने पर अवैध कब्जे किए गए हैं। अवैध कब्जे के सैकड़ों मामले सुप्रीमकोर्ट, हाईकोर्ट, जिलाकोर्ट में चल रहे हैं.'

-राजेश नैथानी, कर अधीक्षक

Posted By: Inextlive