विवि के सेवायोजन सूचना एवं मंत्रणा केन्द्र ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए जारी किया डायरेक्शन

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी और उसके संघटक महाविद्यालयों में पढ़ाई कर रहे छात्र-छात्राओं के लिए अच्छी खबर है। अगर सब कुछ ठीक रहा तो नए शैक्षिक सत्र में विवि का सेवायोजन सूचना एवं मंत्रणा केन्द्र छात्र-छात्राओं को पढ़ाई के साथ रोजगार के अवसर भी उपलब्ध कराएगा। इस दिशा में सेवायोजन सूचना एवं मंत्रणा केन्द्र ने काम शुरू कर दिया है और बेरोजगार युवक एवं युवतियों से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए भी कहा है।

गरिमा को मिली 10 लाख की नौकरी

गौरतलब है कि विवि में पूर्व कुलपति प्रो। एके सिंह के कार्यकाल में साइंस फैकेल्टी में वृहद स्तर पर रोजगार मेले का आयोजन किया गया था। इसमें हजारों की तादात में स्टूडेंट्स ने पार्टिसिपेट किया था। उस समय विवि के मोनिरबा में आए केन्द्रीय रिजर्व बैंक के अधिकारियों ने एमबीए की स्टूडेंट गरिमा श्रीवास्तव को दस लाख रूपए सालाना की नौकरी दी थी। लेकिन इसके बाद उतने बड़े पैमाने पर रोजगार मेले का आयोजन नहीं किया जा सका।

मॉडल करियर सेंटर है स्थापित

इस बीच शैक्षिक सत्र के शुरूआती चरण में एक बार फिर विवि का सेवायोजन सूचना एवं मंत्रणा केन्द्र एक्टिव हो गया है। केन्द्र के उप प्रमुख एके भारती की ओर से जारी सूचना में कहा गया है कि केन्द्र के मॉडल कॅरियर सेंटर की स्थापना एफसीआई भवन के तृतीय तल में की गई है। इसमें कॅरियर काउंसिलिंग, रोजगार मेला, नेशनल सर्विस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन, प्रोफाइल तैयार करना, स्पेशल जॉब ड्राइव, ग्रुप काउंसिलिंग आदि के काम होते हैं। उप प्रमुख एके भारती के मुताबिक इच्छुक अभ्यर्थी केन्द्र में आकर अपना पंजीयन वेबसाइट www.ncs.gov.in के जरिए करा सकते हैं।

पंजीयन के लिए वैध पहचान पत्र जैसे पैनकार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट आदि जरूरी है। पंजीकरण अभ्यर्थी किसी जन सुविधा केन्द्र या स्वयं भी कर सकता है। पंजीकृत होने के बाद अभ्यर्थी केन्द्र द्वारा की जाने वाली कार्यवाही से स्वयं लॉगिन कर परिचित हो सकता है।

एके भारती, उप प्रमुख

Posted By: Inextlive