- कॉलेज एडमिनिस्ट्रेशन ने अफगानियों से मारपीट व तोड़फोड़ में 15 के खिलाफ लिखवाई रिपोर्ट

- सस्पेंड भी किया गया, अफगानियों पर पहले ही हो चुकी है कार्रवाई, शियाट्स में बना हुआ है तनाव

ALLAHABAD:

वाट्सएप पर जेएनयू के मैसेज पर मंगलवार को हुए बवाल के मामले में अफगानियों के बाद भारतीय छात्रों के खिलाफ भी रिपोर्ट दर्ज करा दी गई है। सैम हिंग्गिम बॉटम इंस्टीट्यूट ऑफ एग्रीकल्चर टेक्नोलॉजी एंड साइंसेज (शियाट्स) में अफगानी छात्रों से मारपीट, तोड़फोड़ के आरोप में 15 भारतीय छात्रों के खिलाफ बुधवार को नैनी थाने में एफआईआर दर्ज करवा दी। जिन छात्रों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई गई है, उनको सस्पेंड भी कर दिया गया है। इसी मामले में मंगलवार को ही 18 अफगानियों को सस्पेंड किया जा चुका है। भारतीयों पर एफआईआर के बाद से शियाट्स कैंपस में तनाव बढ़ गया है। टकराव की आशंका को देखते हुए कैंपस में पुलिस के साथ ही पीएसी के जवानों को भी तैनात कर दिया गया है।

अफगानियों से बोला था हमला

विवाद वाट्सएप के मैसेज पर हुआ था जो जेएनयू के मसले से रिलेटेड बताया जा रहा है। पांच दिन पहले भी इसी बात को लेकर किचकिच हुई थी लेकिन मंगलवार को अफगानी फिर से भिड़ गए थे। अफगानियों ने भारतीयों के साथ मारपीट की थी। उन पर तोड़फोड़ का आरोप लगा था। मंगलवार को ही घायल भारतीय छात्रों की तहरीर पर अफगानियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली गई थी। 18 स्टूडेंट को भी तत्काल सस्पेंड कर दिया गया था। बुधवार को बारी भारतीयों की थी। उनके खिलाफ एफआईआर शियाट्स के एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर रमाकांत दुबे ने दर्ज करवाई। दावा है कि बवाल के आरोपियों की पहचान सीसीटीवी फुटेज से हुई है।

इनके खिलाफ हुई एफआइआर -

रवि राज

गंगाधर दुबे

प्रणव कुमार चौबे

सुदेश यादव

अंबुज दुबे

रोहित शेखर सिंह

अभिषेक पाण्डेय

अवनीश कुमार तिवारी

समीर यादव

उत्केश यादव

शेखर कुमार

गोपाल दास

दीपक त्रिपाठी

सुधीर राज

संदीप सिंह राव

-------

पहले पिटे अफगानी

शियाट्स एडमिनिस्ट्रेशन की जांच में सामने आया है कि मैसेज के झगडे़ में पहले एक अफगानी को पीटा गया था। इसी के बाद एकजुट होकर अफगानियों ने हमला बोल दिया था। अफगानियों पर भारत विरोधी नारे लगाने का भी आरोप लगा था।

एंबेसी से किया कांटेक्ट

मारपीट के मामले में अफगानिस्तान की एंबेसी से पुलिस ने कांटेक्ट किया है। जिन छात्रों के खिलाफ एफआईआर दर्ज हुई थी, उनके नाम भेजे गए हैं। अफगानी छात्रों के भारत के बाहर जाने पर रोक लगाई जा सकती है और उनका पासपोर्ट भी जब्त हो सकता है। अब पुलिस को एंबेसी के जवाब का इंतजार है।

-----

बीजेपी ने सौंपा ज्ञापन

शियाट्स में अफगानियों व भारतीयों में मारपीट के मामले पर सियासत शुरू हो गई है। भाजयुमो के क्षेत्रीय उपाध्यक्ष डॉ। श्याम प्रकाश द्विवेदी के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने बुधवार को डीएम ऑफिस पर प्रदर्शन किया व ज्ञापन सौंपा। भारतीयों के खिलाफ दर्ज एफआईआर वापस लेने की मांग की गई। इस मौके पर श्रवण दुबे, प्रीतम वर्मा, रवि पांडेय, शिवम, सुनील, सत्य आदि मौजूद रहे। एडवोकेट अंबुज, पवन, विजय, प्रशांत ने भी मामले की ज्यूडीशियल जांच की मांग की।

Posted By: Inextlive