लाठीचार्ज के बाद हवाई फायरिंग करके पुलिस ने खाली कराया तेलियरगंज एरिया

तेलियरगंज में स्कूली छात्रा की बस से कुचलकर मौत पर पब्लिक का गुस्सा भड़क उठा। बेसिकली यह स्थानीय लोगों का पुराना दर्द है जो सामने एक किशोरी की बॉडी देखने के बाद भड़क उठा। तेलियरगंज चौराहे पर वाहनों का जमावड़ा रहता है। बस हों या फिर आटो चालक, इस अंदाज में निकलते हैं कि पब्लिक की हर पल सांस टंगी रहती है। चौराहे के पास ही पुलिस की ड्यूटी है जो अक्सर गायब रहती है। जाने के बाद जमकर बवाल हो गया। सोमवार की शाम किशोरी को कुचलने वाली बस दो बाइकों को टक्कर मारकर भागी थी। यह सीन देखने वालों के रोंगटे खड़े हो गए और लाश देखकर उन्होंने आपा खो दिया। दो सरकारी बस, चार अनुबंधित बस और एक इंडियन ऑयल टैंकर को आग के हवाले कर दिया। कई बाइकें तोड़ी गई। पब्लिक का गुस्सा चालक के भाग निकलने के बाद भड़का ही था कि बेटी की लाश को देख मां और बहन का बदहवास हो जाना उन्हें अखर गया। तब तक पुलिस भी नहीं पहुंची तो उन्होंने आपा खो दिया और कानून हाथ में ले लिया। इस चक्कर में दर्जनों को पुलिस की लाठी खानी पड़ी। हवाई फायरिंग के बाद पूरे तेलियरगंज में सन्नाटा पसर गया।

टीबी सप्रू हॉस्पिटल कैंपस में रहती थी

शिवकुटी थाना क्षेत्र में स्थित टीबी सप्रू हॉस्पिटल की कालोनी में भजन लाल तीन बेटियों के साथ रहते हैं। मृतक मोनिका बीच की थी। बड़ी बहन की काफी साल पहले शादी हो चुकी है। मोनिका बीए की छात्रा थी। सोमवार को वह रोज की तरह अपनी छोटी बहन अर्चना के साथ प्रयाग संगीत समिति के लिए निकली थी। शाम करीब सात बजे दोनों वहां से आटो से लौटीं। हास्पिटल के सामने उतरकर वे सड़क पार कर रही थीं तभी एक अनुबंधित बस जो दो बाइक सवार को टक्कर मारते हुए भाग रही थी, ने उसे कुचल दिया। घटना में मोनिका की आन द स्पॉट मौत हो गई। छोटी बहन अर्चना भी जख्मी हो गई। इतना देखते ही स्थानीय पब्लिक तैश में आ गई। पब्लिक ने पीछा कर लिया तो पकड़े जाने का अंदेशा होने पर यात्रियों से भरी बस को छोड़कर चालक भाग निकला। पब्लिक को बस में चालक नहीं मिला तो उसने बस को ही आग के हवाले कर दिया। पब्लिक का तेवर देखकर उसमें सवार पब्लिक जान बचाने के लिए नीचे उतर आई। बस में आग लगते ही अफरा-तफरी का माहौल बन गया। तब तक पुलिस नहीं पहुंची तो पब्लिक ने दो सरकारी और चार अनुबंधित बसों को आग के हवाले कर दिया। फाफामऊ की ओर से आ रहे एक इंडियन आयल टैंकर को भी पब्लिक ने आग के हवाले कर दिया। कुछ ही देर में इलाके में हर तरफ भगदड़ और तोड़फोड़ मच गयी। लोगों ने ईट पत्थर चलाने शुरू कर दिया। आधे घंटे से ज्यादा यह सब बवाल होता रहा मगर पुलिस मौके पर नहीं पहुंची।

दुकान तोड़ लगा दी आग

बाद में पहुंची पुलिस परिजनों को समझाने का प्रयास कर रही थी तो दूसरी तरफ स्थानीय का गुस्सा शांत होने का नाम नहीं ले रहा था। अवतार टाकीज की गली में सैकड़ो की संख्या में युवकों ने गोमती तोड़ डाली, और कई दुकानों को आगे के हवाले कर दिया। इतना ही नहीं युवकों ने पुलिस को रोकने के लिए गली की गोमतियों को तोड़कर उसमें आग लगा दी। जिससे पुलिस को गली के अंदर जाने में थोड़ी मशक्कत करनी पड़ी। इस दौरान पुलिस को भीड़ को काबू करने के लिए हवाई फायरिंग भी करनी पड़ी। पुलिस और आरएएफ के जवानों ने बवाल कर रहे युवकों को दौड़ाया तो वे अपने घरों में घुस गए। इस दौरान पुलिस की नजर में जो भी आया उसकी जमकर पिटाई हुई। सुरक्षा की लिहाज से क्षेत्र में कई थानो की पुलिस के साथ ही आरएफ के जवानों को तैनात कर दिया गया है।

बस की टक्कर से छात्रा की मौत हुई है। इसके बाद स्थानीय लोगों ने बवाल किया है। तोड़फोड़ व आगजनी करने वालों को चिन्हित किया जा रहा है। उन्हें बख्शा नहीं जाएगा। सभी के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जा रहा है। स्थिति पूरी तरह काबू में है।

शलभ माथुर, एसएसपी

स्थिति को नियंत्रण में कर लिया गया है। परिजनों को समझाने के बाद शव को पोस्टमार्टम भेज दिया गया है। जिन लोगों ने हालात बिगाड़ने के प्रयास किया है, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। घटना की जांच भी करायी जाएगी। जो भी दोषी मिलेंगे उन पर कार्रवाई होगी।

संजय कुमार, डीएम

Posted By: Inextlive