JAMSHEDPUR: चाईबासा में अमला टोला स्थित एक्सिस बैंक के शाखा कार्यालय में मंगलवार की सुबह करीब सात बजे अचानक आग लग गई. एलडी हाउस के ग्राउंड फ्लोर में अवस्थित बैंक से धुआं और आग की लपटे उठती देख वहां अफरा-तफरी मच गयी. तत्काल लोग बि¨ल्डग खाली कर बाहर निकल आए. इस बीच होटल शिफा मनोर के संचालक मनीष चौबे ने बैंक में आग लगने की सूचना तत्काल कोल्हान आयुक्त विजय कुमार सिंह को दे दी. उन्होंने तुरंत पुलिस-प्रशासन को मौके पर पहुंचने का आदेश दिया. तब तक फायर ब्रिगेड कर्मी मौके पर पहुंच गए. आग की खबर मिलते ही मौके पर पुलिस भी पहुंची और बैंक का ताला तोड़कर आग बुझाने में जुट गई. इस काम में फायर ब्रिगेड कर्मियों के अलावा स्थानीय लोगों ने भी साथ दिया. करीब डेढ़ घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया. इस आगजनी में बैंक के कई अहम दस्तावेज, कंप्यूटर, टेबल-कुर्सी सहित 60 प्रतिशत समान जलकर राख हो गए. हालांकि, एटीएम, स्टोर रूम, स्ट्रांग रूम और बैंक के लॉकर को आग से बचा लिया गया है. आग लगने की सूचना पर सदर एसडीपीओ अमर कुमार पांडेय, एसडीओ परितोष ठाकुर व सदर थाना प्रभारी सुनील तिवारी ने भी घटनास्थल पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया. मालूम हो कि कुछ माह पहले इस बैंक के बगल में अवस्थित एटीएम में भी शार्ट सर्किट से आग लग चुकी है. आग पर समय रहते काबू न पाया गया होता तो एक्सिस बैंक के ऊपर अवस्थित झारखंड ग्रामीण बैंक, डीएचएफएल, महेंद्रा फाइनेंस जैसे संस्थान भी चपेट में आ सकते थे.

शार्ट सर्किट से हुआ हादसा

बताया जा रहा है कि एक्सिस बैंक के भीतर फाल्स सी¨लग की तरफ से बिजली का शार्ट सर्किट होने के कारण आग लगी. धीरे-धीरे आग ने पूरे कार्यालय को अपनी चपेट में ले लिया. चूंकि सुबह का समय था इस वजह से बाहर धुआं व आग की लपट उठने के बाद ही लोगों को घटना की जानकारी हुई. घटना के समय बैंक परिसर के बार सुरक्षकर्मी नहीं था.

नुकसान का होगा आकलन

एक्सिस बैंक मैनेजर प्रशांत कुमार सिंह ने बताया कि आग लगने के कारण हुए नुकसान का आंकलन करने के लिए बैंक की सर्वे टीम आएगी. उसके बाद ही यह पता चल पाएगा कि कुल कितना आर्थिक नुकसान हुआ है. चूंकि अहम दस्तावेज बैंक लाकर में रहता है, इस वजह से वो सुरक्षित है. कैश भी नहीं जला है. खाताधारकों का डाटा हमारे पास सुरक्षित है.

एक हफ्ता काम रहेगा प्रभावित

बैंक मैनेजर ने बताया कि हम लोग शाखा को पुन: जल्द से जल्द चालू करने की कोशिश में हैं. फिर भी 6-7 दिन इसमें लगने की संभावना है. ग्राहकों की सुविधा के लिए शहर में हमारे तीन एटीएम चालू हैं. अन्य जरूरी काम चक्रधरपुर व सरायकेला ब्राच से समन्वय स्थापित कर किए जाएंगे. आग लगने से लेनदेन संबंधी कुछ रिकार्ड न्ष्ट हुए हे.हालांकि इससे बहुत ज्यादा परेशानी नहीं आएगी.

Posted By: Kishor Kumar