देर रात मुंडेरा स्थित कपड़े की दुकान में लगी आग, 70 से 80 लाख का नुकसान

चार घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पास सके फायर कर्मी

ALLAHABAD: धूमनगंज थाना क्षेत्र के मुंडेरा में गुरुवार देर रात एक कपड़े की दुकान में भीषण आग लग गई। आग में जलकर लाखों रुपए के कपड़े व दूसरे कीमती सामान राख हो गए। सूचना मिलते ही फायर बिग्रेड की गाडि़यों के साथ पहुंचे जवानों ने कड़ी मशक्कत के बाद किसी तरह आग पर काबू पाया। आग की लपटों को देख क्षेत्र में अफरातफरी मच गई। जान बचाने के लिए लोग भाग कर जीटी रोड पर आ गए, जिससे जाम की स्थिति बन गई।

घटना से दहशत में रहे लोग

मुंडेरा व्यापार मंडल के महामंत्री किश्लय केसरवानी की मुंडेरा जीटी रोड पर फैशन साड़ी सेंटर के नाम से दुकान है। उसके पीछे बने मकान में वह परिवार के साथ रहते हैं। गुरुवार की रात करीब ढाई बजे अचानक दुकान से धुएं का गुबार उठने लगा। कुछ ही देर में आग की ऊंची-ऊंची लपटें उठने लगीं। जिसे देख कर लोग सकते में आ गए और उनमें हड़कंप मच गया। लोगों ने घटना की खबर पुलिस व फायर बिग्रेड को दी। जब तक अग्निशमन कर्मी पहुंचते आग विकराल रूल ले चुकी थी। भीषण आग को देख आसपास के लोग भी मकान छोड़कर जीटी रोड पर आ गए, जिससे आवागमन बाधित हो गया। कुछ देर बाद फायर बिग्रेड के जवान गाडि़यों के साथ मौके पर पहुंचे और आग बुझाना शुरू किए। कड़ी मशक्कत से करीब चार घंटे के बाद वे आग पर काबू पाए। तब तक दुकान पूरी तरह जल कर बर्बाद हो चुकी थी। दुकानदार के मुताबिक आग में करीब 70 से 80 लाख रुपये की साडि़यां, दूसरे कपड़े व नकदी समेत अन्य सामान जलकर राख हो गए हैं। पुलिस की मानें तो यह आग शार्ट सर्किट से लगी थी।

फायर कर्मियों पर गंभीर आरोप

आगे में हुए लाखों के नुकसान से परेशान दुकानदार किश्लय ने आरोप फायर बिग्रेड पर गंभीर आरोप लगाए हैं। उन्होंने कहा कि घटना के बारे में पुलिस और फायर बिग्रेड को बराबर सूचना दी जा रही थी। फिर भी वे एक घंटे बाद पहुंचे। वह ये बात उन्हें बता चुके थे कि आग काफी भीषण है, पानी के दूसरे टैंक की जरूरत पड़ेगी। लेकिन उनकी बात सुनने को कोई तैयार नहीं हुआ। आधे से पौन घंटे के बीच टैंकर का पानी खत्म हो जा रहा था। दूसरा टैंकर आने में भी इतना ही वक्त लग रहा था। यदि घटना को लेकर फायरकर्मी सजग होते तो शायद इतने बड़े नुकसान को रोका जा सकता था।

Posted By: Inextlive