शहर में बगैर फायर की एनओसी के चल रहा फीनिक्स मॉल माल, डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल और बीडीए

- फायर डिपार्टमेंट की जांच में हुआ खुलासा, रोकी गई एनओसी की रिन्यूवल

- फायर अफसर बोले बगैर मानक पूरे नहीं मिलेगी एनओसी

बरेली:

सिटी की कई सरकारी और कमर्शियल बिल्डिंग में फायर सेफ्टी के नियमों और मानकों को 'आग' लगा दी गई है। इनमें शहर का इकलौता फीनिक्स मॉल, डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल और बरेली डेवलेपमेंट अथॉरिटी की बिल्डिंग भी शामिल है। यहां फायर सेफ्टी के मानक पूरे नहीं होने से फायर डिपार्टमेंट ने एनओसी का रिन्यूवल करने से इनकार कर दिया है। डिपार्टमेंट का कहना है कि जब तक मानक पूरे नहीं होंगे, तब तक एनओसी का रिन्यूवल नहीं होगा। मानक पूरे करने के लिए इनको 10 से 15 दिन का समय दिया गया है। इन्होंने करीब एक माह पहले एनओसी रिन्यूवल के लिए अप्लाई किया था। ये वो जगह हैं, जहां रोज सैकड़ों लोग पहुंचते हैं। ऐसे में हालात भयावह हैं, लेकिन किसी को चिंता नहीं है।

---------------------

ये मानको को 'आग' लगा मांग रहे एनओसी

फीनिक्स माल: चार ऑडी वाले मल्टीप्लेक्स में हाइड्रेंट ही नहीं

फीनिक्स यूनाइटेड मॉल में मूवी देखने या शॉपिंग करने जाने वाले हैं तो जरा संभल जाइए। अगर यहां आग से कोई हादसा हुआ तो आपकी जान जोखिम में पड़ सकती है। इस बात का खुलासा 23 फरवरी को फायर सेफ्टी अफसर के निरीक्षण के दौरान हुआ। फायर डिपार्टमेंट की टीम ने पाया कि मॉल के टॉप फ्लोर पर स्थित सिनेमा हॉल के आसपास हाईड्रेंट पॉइंट लगाए ही नहीं गए। दिखावे के लिए सिर्फ हौज रील ही लगा दी गई है। इतना ही नहीं रिसेप्शन पर भी हाईड्रेंट पॉइंट नहीं है। यहां भी दिखावे की हौज रील लगी है। साथ ही अधिकांश शोरूम ओनर ने अपने इमरजेंसी एक्जिट गेट बंद कर दिए हैं। इसके अलावा कई अन्य बड़ी खामियां भी टीम को मिली थीं। इसी आधार पर टीम ने फीनिक्स यूनाइटेड मॉल को एनओसी देने से इनकार कर दिया। फिनिक्स मॉल की एनओसी करीब एक माह पहले ही एक्सपायर हो गई थी। इसके बाद मॉल प्रबंधन ने एनओसी के लिए अप्लाई किया था।

एक हजार की क्षमता वाले मल्टीप्लेक्स पर उठे सवाल

- यहां सवाल यह खड़ा होता है कि ये 2012 में बनकर खड़े हुए फीनिक्स यूनाइटेड मॉल में मानको की अनदेखी पिछले छह साल से की जा रही है।

- यानी कि पिछले छह साल से एक हजार की क्षमता वाले यहां के मल्टीप्लेक्स में लोगों की जान खतरे में डाली जा रही थी।

- सूत्रों का कहना है कि इससे पहले मानकों की अनदेखी कर एनओसी दी गई थी। हालांकि इस बारे में फायर अफसर भी कुछ बोलने से बचते रहे।

वर्जन

मुझे इस बात की पूरी जानकारी नहीं है। लेकिन इस काम को हमारे दूसरे साथी भी देखते हैं। लेकिन वह अभी हैं नहीं। मैं कल इस बात की जानकारी करता हूं, कि एनओसी में क्या और कहां प्रॉब्लम रह गई है।

विवेक जौहरी, फिनिक्स मॉल मैनेजर

-----------------------

डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल : सक्शन पाइप में पानी और टैंक नहीं

डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में भी फायर डिपार्टमेंट की टीम निरीक्षण के लिए पहुंची थी। निरीक्षण में सक्शन पाइप से पानी ही नहीं निकला। साथ ही पानी के टैंक भी नहीं मिले। साथ कई मानक पूरे भी नहीं थे। ऐसे ने फायर टीम ने हॉस्पिटल को नोटिस देकर सभी मानक पूरे करने को कहा है। डिपार्टमेंट ने मानक पूरे कराने के बाद सूचित करने के लिए भी कहा है। इसके बाद ही एनओसी दी जाएगी।

वर्जन

हॉस्पिटल में फायर डिपार्टमेंट ने फायर के मानक जांचे थे। इसमें उन्होंने मानक पूरे होने तक एनओसी रोकी है। मानक पूरे कराने के लिए विभाग के लिए लिखा गया है। अप्रूवल मिलते ही मानक पूरे कर एनओसी ली जाएगी।

एडीएसआईसी डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल

==================

बीडीए में लगे एक्सपायरी उपकरण

बीडीए ऑफिस में भी फायर डिपार्टमेंट की टीम को निरीक्षण के दौरान देखा तो जिस बिल्डिंग में बीडीए वीसी और सचिव का आफिस है, वहां फायर एक्सटिंग्यूसर तो लगे थे लेकिन खाली थे। इससे यहां के अफसरों की लापरवाही उजागर हो गई। फायर डिपार्टमेंट के अफसरों ने बीडीए अफसरों को भी नोटिस देकर मानक पूरे कराने का निर्देश दिया है।

वर्जन

-मैंने अभी दो दिन पहले ही ऑफिस ज्वाइन किया है। बीडीए बिल्डिंग की एनओसी नहीं है, इसकी जानकारी मुझे नहीं है। इस बारे में मैं ट्यूजडे को दिखवाता हूं और फायर के मानक पूरे करवाता हूं। जिससे एनओसी ली जा सके।

एके श्रीवास्तव, बीडीए, वीसी

========================

वर्जन

मैंने टीम के साथ फिनिक्स मॉल, डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल और बीडीए बिल्डिंग का निरीक्षण किया था। जिसमें जो खामी मिली उसके लिए तुरंत मानक पूरे कराने के निर्देश दिए है।

सोमदत्त सोनकर, एफएसओ फायर स्टेशन बरेली

----------------------

अस्पताल के मानक

- अस्पताल में न्यूनतम डेढ़-डेढ़ मीटर चौड़े दो दरवाजे होना जरूरी हैं।

- ऊपरी माले पर ओवरहैड टैंक जरूरी, जिसमें हमेशा पानी भरा रहे।

- प्रत्येक मंजिल पर होजरील की व्यवस्था होनी चाहिए।

-पूरे भवन में कई जगह फायर एक्सटिंग्यूसर (लाल सिलेंडर) जरूरी।

बहुमंजिला में फायर सेफ्टी के मानक

- पानी स्टोरेज का टैंक इमारत के मुताबिक होना चाहिए।

- बिल्डिंग के हर कोने में पहुंचाने के लिए पाइप फिटिंग

- आग बुझाने के लिए फायर सेफ्टी सिस्टम होना जरूरी

Posted By: Inextlive