- संडे की देररात हादसा, दिल्ली से लखनऊ आ रही स्कैनिया बस

- हादसे में मरने वालों में राजाजीपुरम की मां-बेटी, रिजर्व ड्राइवर और कंडक्टर

- डग्गामार बस टायर फटने के बाद आगे जा रही स्कैनिया से भिड़ी

- बिजली के पोल से टकराकर बस में लगी आग

- 10 बजे रात संडे को दिल्ली के आनंद बिहार बस टर्मिनल से रवाना

- 02 बजे रात करीब मैनपुरी के पास हादसा

- 07 लोग बस में थे सवार

- 04 लोगों की जलने से मौत

- 02 लोग गंभीर रूप से घायल

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW :

नयी दिल्ली के आनंद बिहार बस टर्मिनल से लखनऊ के आलमबाग बस टर्मिनल आ रही स्कैनिया बस और डग्गामार बस की टक्कर के बाद लगी आग से चार लोग जिंदा जल गये. मरने वालों में शहर के राजाजीपुरम में रहने वाली मां-बेटी और वॉल्वो का रिजर्व ड्राइवर और कंडक्टर शामिल है. वहीं एक अन्य पैसेंजर सौरभ को इलाज के लिए राजधानी स्थित सिप्स सेंटर में भर्ती कराया गया है.

डग्गमार बस ने पीछे से मारी टक्कर

दिल्ली के आनन्द विहार बस टर्मिनल से लखनऊ के लिए स्कैनिया बस यूपी 70 ईटी 0698 संडे को अपने निर्धारित समय रात करीब 10 बजे रवाना हुई थी. बस में तीन लोगों के स्टाफ के अलावा चार पैसेजर्स थे. बस आगरा लखनऊ एक्सप्रेस वे पर मैनपुरी में पहुंची थी कि वहां बस को तेज रफ्तार से आ रही एक डग्गामार बस यूपी 43-टी 5926 ने पीछे से टक्कर मार दी. टक्कर इतनी भीषण थी कि स्कैनिया बस डिवाइडर पर चढ़ने के बाद बिजली के खंभे से जा टकराई. जिसके बाद उसमें आग लग गई. आग इतनी तेजी से फैली कि बस में सवार रिजर्व ड्राइवर इशरार, कंडक्टर धनंजय और राजाजीपुरम में रहने वाली डॉ. ज्योति जैन निर्वान ((38) और उनकी पांच वर्ष की बेटी जिंदा जल गये. किसी को बाहर निकले का मौका ही नहीं मिला. जबकि बस चला रहा ड्राइवर कूदकर बाहर निकल आया और मौके से फरार हो गया. वहीं दो अन्य पैसेंजर्स गंभीर रूप से घायल हो गये.

एफआईआर कराई गई दर्ज

परिवहन निगम के अधिकारियों के अनुसार घटना तकरीबन सुबह दो बजे तड़के की है. प्रथम दृष्टया यह मामला डग्गामार बस के वाल्वों बस के टकराने से हुआ है. हादसे में मौके पर ही चार लोगों की मौत हो गई, जबकि एक गंभीर रूप से घायल है. घटना के बाद मामले की जांच के लिए आलमबाग डिपो के एआरएम डीके गर्ग को मौके पर भेजा गया. उन्होंने डग्गामार बस ओनर के खिलाफ संबंधित थाने में एफआईआर भी दजर्1 कराई है.

मृतक

एक या˜ाी का चल रहा है इलाज

- डॉ. ज्योति जैन निर्वान (38), पैसेंजर राजाजीपुरम

- नीती निर्वान (6), पैसेंजर, राजाजीपुरम

- इशरार, रिजर्व ड्राइवर, बुलंदशहर

- धनंजय, कंडक्टर, कुंडा प्रतापगढ़

घायल

- सौरभ श्रीवास्तव, ग्रीनवुड अपार्टमेंट, गोमतीनगर

- मृदुल

घटना स्थल का किया निरीक्षण

मौके पर पहुंचे आलमबाग डिपो के एआरएम डीके गर्ग ने बताया कि बस में सात यात्री मौजूद थे. इनमें से चालक धर्मवीर तो भाग निकला. जबकि दो अन्य यात्री सौरभ और मृदुल घायल हुए हैं. हादसे में बस का एक रिजर्व ड्राइवर, कंडक्टर के अलावा दो पैसेंजर्स की मौत हो गई. घटना स्थल के निरीक्षण के बाद स्पष्ट हो गया है कि पीछे से आ रही डग्गामार बस ने स्कैनिया को टक्कर मारी जिससे वह अनियंत्रित हो गई. डिवाइडर में फ्यूल टैंक टकराने से चिंगारियां निकलीं और देखते ही देखते बस ने आग पकड़ ली.

कोट

हादसे में मरने वाले परिजनों को मुआवजा देने के लिए जिलाधिकारी से सम्पर्क किया गया है. जिन लोगों की मौत हुई है, उनके परिजनों के उत्तराधिकार प्रमाण पत्र मिलते ही मुआवजे की धनराशि दी जाएगी.

- राजेश वर्मा, मुख्य प्रध्ान प्रबंधकसंचालन

परिवहन निगम

पांच लाख तक मिलेगा मुआवजा

परिवहन निगम के नियम के अनुसार दुर्घटना में मृत व्यस्क यात्री को पांच लाख रुपये दिए जाने का नियम है. वहीं आधा टिकट लेकर सफर करने वाले यात्री को ढाई लाख रुपए का मुआवजा दिया जाता है. दुर्घटना के दौरान रोडवेज के परिचालक को दस लाख रुपए मुआवजे के दिए जाएंगे. घायलों के अंग भंग पर ढाई लाख और अन्य के लिए 25 हजार से 50 हजार रुएप तक मुआवजा दिए जाने का नियम है.

Posted By: Kushal Mishra