-स्वास्थ्य विभाग ने प्रदेश भर में जारी किया अलर्ट

-रायबरेली के एक मरीज की लखनऊ में इलाज के दौरान मौत

LUCKNOW: नए साल में सर्दी बढ़ने के साथ ही स्वाइन फ्लू या इन्फ्लुएंजा एच1एन1 के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। प्रदेश भर में अब तक 18 मरीज सामने आए हैं तो गुरुवार को लखनऊ में इलाज के दौरान रायबरेली के एक मरीज की मौत हो गई। मरीजों के बढ़ने की आशंका को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने प्रदेश भर में अलर्ट जारी किया है।

इलाज के दौरान हुई मौत

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार प्रदेश में अब तक इन्फ्लूएंजा एच1एन1 के कुल 18 मरीज सामने आए हैं। जिनमें से रायबरेली निवासी मरीज अशोक सिंह (46) की बुधवार को इलाज के दौरान लखनऊ के निजी अस्पताल में मौत हो गई। इसको देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने प्रदेशभर में अलर्ट जारी किया है।

बेड आरक्षित करने के आदेश

स्वास्थ्य विभाग ने प्रदेश के सभी सीएमओ व सीएमएस को बीमारी के प्रति सतर्कता बरतने के साथ ही इन्फ्लुएंजा मरीजों के लिए अस्पतालों में बिस्तर आरक्षित रखने और जांच, दवा व अन्य संसाधनों की उपलब्धता बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं।

तेजी से होता है संक्रमण

स्वास्थ्य विभाग ने एच1 एन1 इन्फ्लुएंजा को में सीजनल इन्फ्लुएंजा की श्रेणी में रखा है। इसका वायरस संक्रमित व्यक्ति की खांसी व छींक के जरिए, उससे हाथ मिलाने या उसके द्वारा छुए गए पदार्थ को छूने से चपेट में ले सकता है और एक से चार दिन में असर दिखाने लगता है। सही उपचार न मिलने पर यह रोग जानलेवा भी हो सकता है। इसलिए समय से जांच कराएं।

ऐसे पहचानें बीमारी

बुखार, नाक बहना, खांसी, गले में खराश, सिरदर्द, बदन दर्द, ठंड लगना व आंखों में लालिमा आना इस रोग के मुख्य लक्षण हैं।

बचाव के तरीके

- खांसते व छींकते समय मुंह पर रुमाल या कपड़ा रखें

- बात करते समय उचित दूरी बनाए रखें

- कम लोगों से हाथ मिलाएं

- भोजन से पहले हाथ जरूर धोएं। - अधिक भीड़ वाली जगह पर जाने से बचें।

यहां होगी जांच

संजय गांधी पीजीआई, केजीएमयू, राजकीय ग्रामीण आयुर्विज्ञान संस्थान सैफई के साथ ही एच1 एन1 इन्फ्लुएंजा की जांच कानपुर, आगरा, मेरठ व गोरखपुर के राजकीय मेडिकल कॉलेजों में भी जांच उपलब्ध है। जिला चिकित्सालयों से भी सैंपल देकर जांच कराई जा सकती है।

Posted By: Inextlive