PATNA : रविवार को पटना के 56 केन्द्रों पर पहली बार बीएड कॉमन इंट्रेंस टेस्ट आयोजित हुआ। यह परीक्षा इस मायने में बेहद खास रहा कि बीएड के नाम पर शिक्षा माफिया के चंगुल से पढ़ने वाले कैंडिडेट को आजादी मिली। राज्यपाल सत्यपाल मलिक की पहल पर यह परीक्षा आयोजित की गई। सभी कैंडिडेट की कड़ी जांच के बाद सेंटर में एग्जाम के लिए अपीयर होने दिया गया। पहली बार इस कॉमन टेस्ट के बावजूद इसका पेपर ओवरऑल आसान रहा। परीक्षा के बाद कैंडिडेट्स ने बताया कि बाल मनोविज्ञान सबसे आसान जबकि अंग्रेजी सबसे कठिन रहा। इसमें जनरल अंगे्रजी, सामान्य हिंदी, लॉजिकल रीजनिंग, सामान्य ज्ञान और बाल मनोविज्ञान से सवाल पूछे गए।

पैसा और समय की हुई बचत

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की ओर से अलग-अलग सेंटरों पर बीएड के कैंडिडेट्स से पूछे गए सवाल में सर्वाधिक पक्ष लोगों ने नए सिरे से ली गई परीक्षा का ही लिया। टीपीएस कॉलेज में परीक्षा देने आयी कैंडिडेट आशा भारती ने बताया कि वह इससे पहले भी बीएड दे चुकी है। लेकिन अभी जो परीक्षा ली गई यह बेहतर है। सबसे बड़ी बात कि कॉमन इंट्रेंस होने से समय और पैसे दोनों की बहुत बचत हुई है। इसके अलावा इसकी परीक्षा और रिजल्ट का समय भी तय होने से उत्साह का वातावरण बना है। एएन कॉलेज में परीक्षा देने आए छात्र साहिल का कहना है कि पहली बार परीक्षा ली गई लेकिन ओवरऑल यह पेपर इजी रहा।

मेरिट पर मिलेगा कॉलेज

बीएड परीक्षा के तरीकों का विश्लेषण करते हुए पटना कॉलेजिएट स्कूल में सहायक शिक्षक राजेश कुमार ने कहा कि कैंडिडेट की मेधा के आधार पर उन्हें कॉलेज मिलेगा। उदाहरण के लिए इस प्रकार यदि कोई कैडिडेट बेतिया का है और मुजफरपुर में बेहतर कॉलेज उसे मिले तो मुजफपुर में जाकर एडमिशन लेना ही होगा।

अंगे्रजी के प्रश्न सबसे कठिन

कैंडिडेट के लिए यह पहला मौका था जब उन्हें कॉमन इंट्रेंस टेस्ट का सामना करना पड़ा। प्रश्नों की खासियत यह रही कि पहली बार होने के बावजूद कुल मिलाकर प्रश्न आसान ही थे। लेकिन अंग्रेजी थोड़ा उलझन भरा रहा। प्रश्न क्रम में अंग्रेजी सेक्शन के सवाल सबसे पहले था। अंग्रेजी काप्रीहेंशन के सवाल उलझन वाला रहा। सामान्य हिंदी के सवाल आसान रहे। इसमें संधि, समास, अलंकार, पर्यायवाची शब्द आदि से सीधे सवाल थे।

कट ऑफ जाएगा हाई

पहली बार हुई इस परीक्षा में कट ऑफ हाई जा सकता है। पटना कॉलेजिएट स्कूल, पटना में बतौर सहायक शिक्षक राजेश कुमार ने कहा कि दो घंटे की परीक्षा में पूछे गए प्रश्न सामान्य स्तर के थे। यदि जनरल अंग्रेजी को छोड़ दे तो इसमें कोई भी सवाल बहुत कठिन नहीं कहा जा सकता है। जो मौलिक तैयारी किए छात्र हैं वे क्वालिफाई कर सकते हैं। राजेश कुमार ने कहा कि सामान्य का कट आफ 80 प्रतिशत से अधिक रहेगा।

Posted By: Inextlive