अवैध तरीके से संचालित हो रही प्राइवेट बसों के खिलाफ आरटीओ ऑफिस ने सख्त कार्रवाई की योजना बनाई

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: अवैध तरीके से बस अड्डे के सामने खड़ी होने वाली प्राइवेट बसों और उनके मालिकों के खिलाफ परिवहन विभाग ने सख्त कार्रवाई की योजना बनाई है. सिविल लाइंस डिपो और जीरो रोड डिपो के एक किमी की परिधि में सवारियां बैठाते हुए पकड़े जाने पर पहली बार जुर्माना वसूला जाएगा. लेकिन अगर वही बस दोबारा डिपो की एक किमी की परिधि में खड़ी मिली तो संबंधित बस का परमिट निरस्त कर दिया जाएगा.

तीन बसों को पकड़ने के बाद रणनीति

एआरटीओ प्रवर्तन रविकांत शुक्ला की अगुवाई में सोमवार को सिविल लाइंस डिपो के सामने अवैध तरीके से खड़ी होने पर तीन प्राइवेट बसों को थाने में बंद करा दिया गया था. साथ ही 32 हजार रुपए जुर्माना भी वसूला गया था. इसके बाद आरटीओ सगीर अहमद अंसारी ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि जिन बसों को पकड़कर जुर्माना वसूला जा रहा है, अगर वे बसें दोबारा डिपो के आसपास दिखाई दें तो उनका परमिट निरस्त करने की कार्रवाई की जाए.

वाराणसी को किया गया सूचित

सिविल लाइंस डिपो के सामने से सर्वाधिक वाराणसी रूट पर प्राइवेट बसों का संचालन होता है. इसके बाद प्रतापगढ़ रूट पर प्राइवेट बसें दौड़ती हैं. प्रतापगढ़ आरटीओ ऑफिस के अधीन आता है इसलिए इस रूट की बसों का परमिट यहीं से निरस्त करने की कार्रवाई की जाएगी. लेकिन सिविल लाइंस से वाराणसी रूट पर जाने वाली बसों को पकड़ने जाने पर वहां के आरटीओ को ऐसी बसों का परमिट निरस्त करने की जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी.

तो देना होगा शपथ पत्र

जिन बसों का परमिट निरस्त किया जाएगा उनका दोबारा परमिट बनाने से पहले संबंधित बस मालिक से एक शपथ पत्र भरवाया जाएगा. पत्र के मुताबिक मालिक को लिखकर देना होगा कि उनकी बसें किसी भी डिपो की एक किमी की परिधि के बाहर ही खड़ी की जाएंगी.

दो डिपो पर रहेगी खास नजर

प्राइवेट बसों का संचालन सर्वाधिक सिविल लाइंस डिपो और जीरो रोड डिपो के सामने से होता है. इसके लिए दोनों डिपो के पांच सौ मीटर के एरिया में परिवहन विभाग द्वारा अभियान चलाने की योजना बनाई गई है.

वर्जन

चुनाव प्रक्रिया में व्यस्तता की वजह से अभी प्राइवेट बसों की धरपकड़ का अभियान रफ्तार नहीं पकड़ सकता है. अधिकारियों को बता दिया गया है कि दोबारा किसी भी डिपो के आसपास बसें पकड़े जाने पर उसकी परमिट निरस्त कर दी जाए. दूसरी बार किसी भी तरह का जुर्माना नहीं लिया जाएगा.

-डॉ. सियाराम वर्मा, एआरटीओ प्रशासन

Posted By: Vijay Pandey