50-60 बड़े और 100 से अधिक छोटे व मीडियम वाहनों की रोजाना होती है फिटनेस

250 से अधिक वाहन रोजाना आरटीओ में आते हैं फिटनेस के लिए

1 अधिकारी की नियुक्ति की गई है फिटनेस के लिए

7 कर्मचारियों की संख्या निर्धारित है फिटनेस के लिए

2 कर्मचारियों के लिए सहारे ही आरटीओ में फिटनेस की व्यवस्था

फिटनेस के दौरान चेसिस जांच से लेकर बॉडी बेस की जांच के लिए जरुरी फिटनेस ट्रैक

200 से अधिक वाहनों की जांच होगी फिटनेस ट्रैक बनने के बाद

3 साल बीतने के बावजूद भी मुकम्मल नहीं हो पाई तैयारियां

आरटीओ कार्यालय के फिटनेस ट्रैक में नही लगेंगे कैमरे व सेंसर

हाथ व आंखों से ही होगी वाहन की फिटनेस

Meerut। वाहनों की फिटनेस के लिए आरटीओ कार्यालय में फिटनेस टेस्टिंग ट्रैक का काम चल रहा है। उम्मीद है कि नए साल से ट्रैक पर वाहनों की फिटनेस शुरु हो जाएगी, लेकिन विभाग के लिए लाखों रुपये की लागत से तैयार हो रहा यह फिटनेस ट्रैक दिखावा मात्र साबित होगा। ट्रैक को आधुनिक तकनीकि से लैस कर बनाया जाना था, लेकिन ट्रैक को बिना किसी कंप्यूटराइज्ड सिस्टम के तैयार किया जा रहा है। यानि विभाग के अधिकारियों को ट्रैक के बाद भी अपनी आंख और हाथ पर ही निर्भर होना पडे़गा। आरआई टेक्निकल चंपा लाल निगम ने बताया कि फिटनेस ट्रैक का काम लगभग पूरा हो चुका है। करीब 20 लाख की लागत आई है लेकिन किसी प्रकार के सेंसर, कैमरे ट्रैक पर नही लगाए गए हैं। शायद बाद में लगाए जाएंगे।

अधूरी कवायद

गौरतलब है कि करीब तीन साल से अधर में पडे़ फिटनेस ट्रैक को अपडेट करने के लिए इस साल मई माह में काम शुरु किया गया था। समाज कल्याण विभाग से इस टै्रक के निर्माण के लिए करीब 20 लाख रुपए का बजट जारी किया गया था जिसमें ट्रैक, आरआई केबिन, शेडो समेत कंप्यूटराज्ड सिस्टम कैमरे, सेंसर आदि लगना था। लेकिन केवल फिटनेस ट्रैक और आरआई केबिन को तैयार कर काम पूरा कर दिया गया है। गाडि़यों को ट्रैक पर खड़ा कर ऊपरी तौर पर ही जांचा जाएगा।

डंडे के सहारे होगी फिटनेस

फिटनेस जांच के लिए आरआई टेक्निकल का टेस्टिंग केबिन भी इस ट्रैक के बराबर में बनाया गया है ताकि ट्रैक पर लगे कैमरों और सेंसर के माध्यम से केबिन में लगे कंप्यूटर स्क्रीन पर वाहन की जांच की जा सके। लेकिन ट्रैक पर कैमरे व सेंसर नही लगाए जा रहे हैं ऐसे में आरआई को अपने सहायक की मदद से केवल डंडे के सहारे देसी तरीके से वाहन की जांच करनी होगी।

Posted By: Inextlive