UP Elections Result 2017 यूपी में बीजेपी का 14 साल का बनवास खत्‍म मोदी ने किया शुक्रिया पांच बातें जो जाननी चाहिए

2017-03-11T08:49:00+05:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके भाजपा की पूरी टीम और उत्‍तर प्रदेश की जनता को प्रदेश में शानदार जीत के लिए धन्‍यवाद किया है। भाजपा ने प्रदेश में शानदार जीत दर्ज करके एक नया रिकॉर्ड कायम किया है। जैसे जैसे रुझान आने शुरू हुए थे बीजेपी सर्मथकों के चेहरे पर रंग आने लगा और देखते देखते पूरा प्रदेश गेरुए रंग से रचा बसा दिखाई देने लगा। क्‍या आप जानते हैं इस महा जीत की क्‍या हैं खास बातें।

पांच बातें जो आपको जाननी चाहियें

1- इस चुनाव के दौरान हुई कुछ खास बातें पहली बात तो ये कि बीजेपी 1985 से यूपी में चुनाव लड़ती आ रही जहां पहली बार उसे महज 16 सीट मिली थीं कोई सोच सकता था की वही बीजेपी 300 का आंकड़ा पार करके हर किसी को ठगा सा छोड़ देगी।

2- दूसरी बात ये रही कि इस बार पार्टी ने अपना ही 1991 का रिकॉर्ड तोड़ दिया और उसकी सीटें 300 का आंकड़ा पार कर गयी।

3-1991 में पार्टी को 221 सीटें मिली थीं और कल्‍याण सिंह मुख्‍यमंत्री बने थे। ये चुनाव उन्‍होंने राम मंदिर के मुद्दे पर लड़ा था। अब विश्‍लेषक तक मान रहे हें कि राम लहर पर मोदी लहर भारी पड़ी।
4- चौथी खास बात ये है कि 37 साल बाद ऐसा हुआ है कि किसी दल ने 300 सीटों पर जीत का आंकड़ा पार किया है।

5- 1980 में कांग्रेस पार्टी को 309 सीटें मिली थीं। उसके बाद अब भाजपा ने ये कारनामा किया है।

Thank you. Long live democracy! https://t.co/hJoGsO5lGA

— Narendra Modi (@narendramodi) March 11, 2017

मोदी ने ट्वीट कर कहा शुक्रिया
आखिर 14 साल के बनवास के बाद उत्तर प्रदेश में भाजपा का वनवास खत्म हुआ है। यानि के राम के नाम पर वापसी करने वाली पार्टी ने राम के अंदाज में लिखी है जीत की कहानी। इसीलिए मोदी ने सबका शुक्रिया अदा किया है। भाजपा ने सुबह से ही जीत की कहानी लिखना शुरू की और दोपहर होते होते जीत ने उसकी होली को खुशी के रंग से भर दिया।

 


सात चरणों में चुनाव
उत्‍तर प्रदेश में सात चरणों में चुनाव हुए हैं। जिनमें पहले चरण में 15 जिलों की 73 विधानसभा सीटों पर 11 फरवरी को मतदान हुआ।  पहले चरण में शामली, मुजफ्फरनगर, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, बागपत जैसे जिले शामिल रहे। वहीं दूसरे चरण में 11 जिलों की 67 सीटों के लिए 15 फरवरी को मतदान कराया गया।  तीसरे चरण में 69 सीटों पर 19 फरवरी को चुनाव हुआ। चौथे चरण में 53 सीटों पर 23 फरवरी को मतदान हुआ। पांचवें चरण में 52 सीटों के लिए 27 फरवरी को चुनाव हुआ। वहीं छठे चरण में 49 सीटों पर 4 मार्च को चुनाव कराया गया। सातवें चरण व अंतिम चरण में 40 सीटों पर 8 मार्च को मतदान हुआ।

 

National News inextlive from India News Desk


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.