-इलाहाबाद-मिर्जापुर रोड पर हुई घटना

- पल्लेदारी कर विक्रम से अपने गांव जा रहे थे मजदूर

ALLAHABAD:

इलाहाबाद मिर्जापुर रोड पर मंगलवार तड़के ट्रक और टैंपों में जोरदार भिड़त हो गई। हादसे में टैंपों सवार पांच लोगों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि आठ लोग गंभीर रूप से घायल हैं। सभी होली मनाने के लिए अपने-अपने घर जा रहे थे। मरने वालों में ज्यादातर पल्लेदार हैं, जो कौंधियारा और करछना थाना क्षेत्र के रहने वाले थे। घायलों को एसआरएन और निजी हास्पिटल में भर्ती कराया गया है। इलाकाई लोगों ने ट्रक चालक को पकड़कर पहले तो पिटाई की और फिर पुलिस को सौंप दिया। पुलिस ने ट्रेक को भी कब्जे में ले लिया।

हर रोज आते थे मजदूरी करने

कौंधियारा व करछना थाना क्षेत्र के बहेरी, अकोढ़ा व अन्य गांवों के करीब एक दर्जन से अधिक मजदूर प्रति दिन शाम को मजदूरी करने मुट्ठीगंज स्थित गल्ला मंडी आते थे। इन्हें बीपीसी गेट सड़ंवा का रहने वाला विक्रम चालक नवीन यादव शहर लेकर आता था और फिर भोर में इन्हें वापस गांव ले जाता था।

रांग साइड से आ रहा था ट्रक

रोज की तरह मंगलवार की भोर में भी कौंधियारा व करछना गांव के करीब 13 मजदूर नवीन यादव की विक्रम से अपने घर जा रहे थे। भोर में करीब 5.40 बजे विक्रम औद्योगिक थाना क्षेत्र के इलाहाबाद-मिर्जापुर रोड पर पहुंची थी कि मिर्जापुर की ओर से रांग साइड से आ रहे तेज रफ्तार ट्रक ने विक्रम में सीधी टक्कर मार दी। टक्कर इतनी जोरदार थी कि विक्रम सवार कौंधियारा निवासी अशोक कुमार, राम चंद्र, अकोढ़ा के संजय, राम निवास यादव व शिवपाल की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि सड़वा कला निवासी टैंपों चालक नवीन यादव व करछना का आनंद, नीरज, राम शुकुल, रोशनलाल और फतेहपुर के रामलाल घायल हो गए।

चालक को पकड़ कर पीटा

विक्रम में टक्कर मारने के बाद ट्रक चालक गौसपुर फतेहपुर निवासी सोनू जायसवाल भागने लगा, जिसे गांव के लोगों ने दौड़ा कर पकड़ लिया और पिटाई के बाद पुलिस के हवाले कर दिया। पुलिस ने ट्रक को कब्जे में ले लिया है। वहीं दर्दनाक हादसे की खबर मजदूरों के परिवार में पहुंची तो परिवार के साथ ही पूरे गांव में कोहराम मच गया। होली की तैयारियों को छोड़ कर सभी मौके पर एसआरएन पहुंचे। जहां परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल था।

सीएम ऑफिस से आया फोन

मंगलवार की भोर में 5.40 बजे विक्रम और ट्रक में हुई जबर्दस्त भिड़ंत में पांच लोगों की मौत के बाद भी जिम्मेदार अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचे। सीएम ऑफिस तक घटना की सूचना पहुंच गई। सीएम ऑफिस से फोन आया तो अधिकारियों की नींद खुली। साढ़े दस बजे के बाद एसएसपी, डीएम साथ ही अन्य अधिकारी पोस्टमार्टम हाउस पहुंचे।

आर्थिक मदद व भूमि का आश्वासन

पोस्टमार्टम हाउस पहुंचे जिलाधिकारी संजय कुमार ने मृतकों के परिजनों से मुलाकात कर ढांढस बंधाया। उन्हें मदद का आश्वासन दिया। कहा कि सभी मृतकों को जहां 30-30 हजार रुपए की तत्काल मदद की जाएगी। वहीं मुख्यमंत्री राहत कोष से दो-दो लाख रुपये दिलाया जाएगा। डीएम ने एसडीएम को सभी मृतकों की आर्थिक स्थिति का पता लगाते हुए भूमि न होने पर जमीन पट्टा करने की प्रक्रिया पूरी कराने का आदेश दिया।

मरने वालों के नाम

1. राम निवास यादव- 40 पुत्र पंचम लाल, निवासी कोड़हर घाट थाना करछना

2- अशोक कुमार 35- पुत्र रामदास, निवासी बहेरी

3. राम चंद्र 30- पुत्र- बनवारी

निवासी- बहेरी, कौंधियारा

4. संजय 45 पुत्र मुन्नालाल, अकोढ़ा

5. शिवपाल 45 पुत्र पहलू, निवासी प्रतापपुर भदौली, करछना

घायलों के नाम

1. रामसूरत पुत्र- खेतई राम निवासी- पिपरांव दीवान का पुरा, कौंधियारा

2. नीरज पुत्र प्यारे लाल निवासी पिपरहटा मेजा

3. राजकुमार पुत्र मिट्ठूलाल निवासी फतेहपुर करछना

4. नवीन यादव पुत्र रामबाबू निवासी बीपीसी गेट सड़ंवा-22 वर्ष विक्रम ड्राइवर-

5. रोशन लाल पुत्र मोतीलाल निवासी कपटुआ थाना करछना

6. प्रेम चंद्र पुत्र राम खेलावन निवासी बरसौल बहेरी कौंधियारा

7. दिनेश सिंह पुत्र रंजीत निवासी केचुआ करछना

8. राजेंद्र निवासी अकोढ़ा

Posted By: Inextlive