PATNA: एनटीपीसी कहलगांव एवं बाढ़ की एक-एक यूनिट पहले से ही बंद चल रही थी। सोमवार को बाढ़ बिजली घर की यूनिट नंबर पांच और तालचर की यूनिट नंबर दो भी ट्रिप कर गई। कांटी की एक यूनिट फ्म् दिनों से बंद है। इस तरह पांच यूनिटों से बिजली उत्पादन ठप हो जाने के कारण बिहार में बिजली संकट उत्पन्न हो गया है। हालांकि खुले बाजार से खरीदकर बिजली की कमी को दूर करने की कोशिश की गई।

सेंट्रल पूल की बिजली में पहले से ही कटौती के बीच सोमवार को बॉयलर ट्यूब लीकेज के कारण तालचर की यूनिट नंबर दो और बाढ़ की यूनिट संख्या पांच ट्रिप हो गई। इस कारण सेंट्रल पूल से राज्य को मिलने वाली बिजली में भारी कटौती कर दी गई। संकट का असर ग्रामीण क्षेत्रों में सबसे ज्यादा अधिक देखा गया।

बरसात के दौरान बिजली घरों को कुछ दिनों के लिए मरम्मत कार्य के लिए बंद किया जाता है। ऐसे में अगर कुछ यूनिटों को और बंद किया गया तो अगले कुछ दिनों तक बिजली की कमी का सामना करना पड़ सकता है। सेंट्रल पूल से बिहार को क्फ्88 मेगावाट कम बिजली मिली। सूबे के लिए निर्धारित फ्09ख् मेगावाट के केंद्रीय कोटे में से सिर्फ क्70ब् मेगावाट बिजली ही मिल सकी। इसके चलते बिहार को पर्याप्त बिजली सप्लाई जारी रखने के लिए खुले मार्केट से क्फ्87 मेगावाट की खरीदारी करनी पड़ी।

यूनिट : बंद होने की तिथि : वजह

------------------------

बाढ़ यूनिट भ् : भ् सितंबर : ट्यूब लीकेज

तालचर यूनिट ख् : भ् सितंबर : ट्यूब लीकेज

कांटी यूनिट एक : फ्0 अगस्त : मरम्मत कार्य

कहलगांव यूनिट फ् : ख्ख् अगस्त : मरम्मत

बाढ़ यूनिट ब् : ख्म् अगस्त : मरम्मत

-----------------------------

सोमवार को सप्लाई (मेगावाट)

-------------

सेंट्रल पूल में हिस्सा : फ्09ख्

सोमवार को मिली : क्70ब्

कांटी : क्00

खुले बाजार से : क्फ्87

---------------------------

कुल सप्लाई : फ्क्9क्

------------------------------------

-कांटी, बाढ़, कहलगांव, फरक्का, तालचर की यूनिटें ठप

-सेंट्रल पूल की बिजली में क्फ्88 मेगावाट की कटौती

----------------------

Posted By: Inextlive