- बीएचयू के लॉ फैकल्टी में इस सेशन से शुरू किये जा रहे हैं कुछ नये डिप्लोमा कोर्स

- पांच साला BA LLB व एक साल के LLM कोर्स शुरू करने की भी तैयारी

VARANASI : अगर आप कानून की पढ़ाई करना चाहते हैं तो आपके लिए यह खबर खास है। जी हां, इस सेशन से बीएचयू के लॉ फैकल्टी में कुछ नये डिप्लोमा कोर्सेज की शुरुआत की जा रही है। इन कोर्सेज को शुरू करने के पीछे बीएचयू एडमिनिस्ट्रेशन का उद्देश्य देश में कानूनी मामलों का लगातार बढ़ने के चलते लोगों की कानूनी सलाहकारों की जरूरत को पूरा करना है।

सेल्फ फाइनेंस होंगे डिप्लोमा कोर्स

बीएचयू के लॉ फैकल्टी में शुरु हो रहे डिप्लोमा कोर्सेज में डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और मीडिया लॉ, इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी लॉ, फोरेंसिक साइंस और मेडिकल ज्यूरिशप्रुडेंश, टैक्स मैनेजमेंट, कारपोरेट गवर्नेस तथा ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट सर्विसेज और इंडस्ट्रियल लॉ आदि कोर्सेज शुरू किये जा रहे हैं। इन सभी कोर्सेज में एडमिशन इंट्रेस टेस्ट के जरिये शुरू होगा। सेल्फ फाइनेंस बेसिस पर शुरू हो रहे इन कोर्सेज में मिनिमम सीट 20 व मैक्सिमम सीट 60 निर्धारित की गयी है।

पांच साल में BALLB

इसके अलावा बीएचयू इसी सेशन से लॉ फैकल्टी में पांच साल के बीएएलएलबी कोर्स की शुरुआत कर रहा है। इस कोर्स के क्ख्0 सीट्स निर्धारित किये गये हैं। इंट्रेंस के जरिये ही इस कोर्स में एडमिशन लिया जा सकेगा। बताते चलें कि फिलहाल बीएचयू में तीन वर्षीय एलएलबी कोर्स संचालित होता है। जिसमें सीटों की संख्या फ्8ब् है। इसके साथ ही एक साल का एलएलएम कोर्स भी शुरू किया जा रहा है। अभी तक दो वर्षीय एलएलएम जनरल कोर्स में फ्8 तथा एलएलएम (ह्यूमन राइट एवं ड्यूटी एजुकेशन ) में क्भ् सीटें हैं। इन कोर्सेज के शुरु हो जाने से स्टूडेंट्स कम समय में डिग्री हासिल कर सकेंगे।

'लॉ फैकल्टी बीएचयू में इस सेशन से कुछ नये डिप्लोमा कोर्सेज शुरू किये जा रहे हैं। इसके अलावा पांच वर्षीय बीएएलएलबी व एक वर्षीय एलएलएम कोर्स भी शुरू करने की तैयारी है'।

- प्रो बीसी निर्मल, डीन लॉ फैकल्टी बीएचयू

Posted By: Inextlive