आसमान में पहुंचा हवाई जहाज का किराया

2019-06-15T11:13:11+05:30

इन दिनों हवाई जहाज के टिकट के दाम आसमान पर हैं इसकी वजह पैसेंजर्स की भारी भीड़ है

varanasi@inext.co.in
VARANASI : इन दिनों हवाई जहाज के टिकट के दाम आसमान पर हैं। इसकी वजह पैसेंजर्स की भारी भीड़ है। छुट्टी के इस दौर में हालत यह है कि हर कोई सफर कर रहा है। कोई पहाड़ों पर घूमने जा रहा है तो कई समंदर का किनारा निहारे जा रहा है। घर-परिवार, नाते-रिश्तेदारों से मिलने के लिए भी यह वक्त बेहद माकूल है। जिन्हें ट्रेनों में जगह नहीं मिली वो हवाई सफर करने को तैयार हैं। इसका पूरा फायदा एयरलाइंस उठा रही हैं। टिकट के रेट हाई कर दिया है। जेट एयरवेज की उड़ान बंद होने के बाद बनारस से उड़ानों की संख्या कम हो गयी है। जो विमान यहां से दूसरे शहरों और देशों के लिए उड़ते हैं उनमें सीट पाने के लिए मोटी रकम चुकानी पड़ रही है।

कम नहीं हुआ किराया
पिछले दो से विमान किराए में तेजी से वृद्धि हुई है। यात्रियों की बढ़ती संख्या के बीच जेट एयरवेज के विमानों का परिचालन बंद होने से उड़ाने कम हो गई। इसके चलते घरेलू क्षेत्र में हवाई किराया उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। खासकर वाराणसी-दिल्ली और वाराणसी-मुंबई मार्ग पर किराया पिछले साल इसी अवधि की तुलना में 50 फीसदी तक बढ़ गया है। जबकि वाराणसी से बेंगलुरु, हैदराबाद, अहमदाबाद, गुवाहटी, खजुराहो और कोलकाता का किराया 40 फीसदी तक बढ़ गया है।

जनवरी-फरवरी में ऑफर्स खत्म
एयरलाइंस ने जनवरी-फरवरी में ऑफर्स खत्म होने के बाद अप्रैल में समर शेड्यूल जारी किया। इसमें विमान किराया में काफी बढोत्तरी की गयी थी। ऐसी स्थिति में यात्रियों में एडवांस बुकिंग के जरिए सस्ते में टिकट लेने की होड़ बढ़ गयी। इसके अलावा ईंधन के मद में लागत बढ़ने से विमान सेवा कंपनियों ने पिछले तीन-चार महीने में औसत विमान किराए में बढ़ोतरी की है। अब यात्रियों की भीड़ ने किराए में इजाफा करा दिया है।


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.