- एलडीए की ओर से रिवर फ्रंट को नौ भागों में बांटा गया

- इन सभी नौ भागों का नामकरण भी करने की तैयारी शुरू

abhishekmishra@inext.co.in

LUCKNOW: रिवर फ्रंट के सौंदर्यीकरण का काम लगभग पूरा हो गया है। इसके बाद अब एलडीए की ओर से रिवर फ्रंट के आंतरिक हिस्सों को नौ भागों में बांटकर उनके नामकरण की तैयारी शुरू कर दी गई है। जिससे जनता इनकी तरफ आकर्षित हो सके। खास बात यह है कि ये नामकरण विशुद्ध रूप से पर्यावरण और प्राकृतिक नामों से जुड़े हुए होंगे। उद्यान विभाग की ओर से जल्द ही नामकरण प्रस्ताव तैयार करके वीसी के पास भेज दिया जाएगा। उनसे स्वीकृति मिलते ही नामकरण की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

यह है प्लानिंग

एलडीए की ओर से रिवर फ्रंट के हार्टिक्लचर एरिया का सौंदर्यीकरण कार्य कराया जा रहा है। सौंदर्यीकरण का यह कार्य लगभग पूरा हो चुका है। जिसके बाद अब एलडीए की ओर से रिवर फ्रंट में टिकट व्यवस्था और नामकरण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। नामकरण प्रक्रिया के लिए एलडीए की ओर से रिवर फ्रंट के आंतरिक हिस्से को नौ भागों में बांटा गया है।

इस तरह नामकरण

एलडीए से मिली जानकारी के अनुसार, जो नौ भागों का नामकरण किया जा रहा है, उसमें खास तौर से इस बात का ध्यान रखा जा रहा है कि नामकरण ऐसा न हो, जिससे विवाद की स्थिति उत्पन्न हो। इसे ध्यान में रखते हुए उद्यान विभाग की ओर से तैयार किए जा रहे नामकरण संबंधी प्रस्ताव में सिर्फ उन शब्दों को शामिल किया गया है, जो प्राकृतिक सौंदर्य या फिर पर्यावरण से जुड़े हुए हैं। इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखा जा रहा है कि उक्त नाम से शहर में किसी दूसरे स्थान पर पार्क का नाम न हो।

फ्लावर वैली भी

अभी तक तैयार प्रस्ताव में वसुंधरा, संस्कृति उपवन, उन्नत और प्रगति उपवन जैसे नाम शामिल किए गए हैं। नामों संबंधी लिस्ट को जल्द ही फाइनल कर वीसी के पास स्वीकृति के लिए भेज दिया जाएगा। डिप्टी डायरेक्टर हार्टिकल्चर एलडीए की माने तो जो भाग किए गए हैं, उनमें रबर डैम से निशातगंज पुल, निशातगंज पुल से गांधी सेतु इत्यादि शामिल हैं। इसी के आधार पर इनका नामकरण भी किया जाएगा। यह भी जानकारी सामने आई है कि गांधी सेतु से लोहिया सेतु तक फ्लावर वैली भी तैयार कर ली गई है। यह वैली जनता को मुख्य रूप से आकर्षित करेगी।

10 रुपये से ज्यादा टिकट नहीं

उद्यान विभाग के मुख्य अधिकारी की ओर से यह भी स्पष्ट किया गया है कि रिवर फ्रंट में दस रूपये से अधिक एंट्री टिकट नहीं होगा। इस संबंध में एजेंसी से बातचीत लगभग फाइनल हो गई है। 15 तारीख से टिकट लगाया जा सकता है।

वर्जन (फोटो पी में अभिषेक मिश्रा के फोल्डर से)

यह बात सही है कि रिवर फ्रंट को नौ भागों में बांटकर हर भाग का नामकरण करने संबंधी प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। पर्यावरण से जुड़े शब्दों के आधार पर ही नामकरण किया जाएगा। प्रस्ताव तैयार कर जल्द ही वीसी के पास भेजा जाएगा।

एसपी सिसोदिया, डिप्टी डायरेक्टर, हार्टिकल्चर, एलडीए

Posted By: Inextlive