गुड न्यूज--

-चकेरी एयरपोर्ट पर इंस्टाल किय गया इंस्टूमेंट लैंडिंग सिस्टम, दिल्ली से आई एएआई और एफआईयू टीम ने किया निरीक्षण

kanpur@inext.co.in

KANPUR : कानपुर से जाने और आने वाले एयर पैसेंजर्स के लिए अच्छी खबर है। अब कोहरे और धुंध में भी उनकी उड़ान पर ब्रेक नहीं लगेगा। चकेरी एयरपोर्ट पर कोहरे में भी फ्लाइट्स आराम से उतर सकेंगी। दिल्ली से आई एएआई और एफआईयू की टीम ने सैटरडे को आईएलएस (इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टमम) को इंस्टॉल कर दिया। हालांकि अभी यह पुराना आईएलएस इंस्टॉल किया गया है। जनवरी के बाद नया आईएलएस इंस्टॉल करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। आपको बता दें कि आईएलएस न लगे होने की वजह से पैसेंजर्स के मन में दुविधा बनी हुई थी कि कोहरे में फ्लाइट्स का क्या हाल होगा, लेकिन आईएलएस इंस्टॉल होने के बाद अब घने कोहरे में भी फ्लाइट्स को आसानी से रन किया जा सकेगा।

एयरपोर्ट कर दिया था बंद

फ्लाइट कैंसिल करनी पड़ती थीं

चकेरी एयरपोर्ट पर आईएलएस न होने की वजह से सर्दियों के मौसम में फ्लाइट रद कर एयरपोर्ट बंद करना पड़ता था। कई बार 5 मीटर विजिबिल्टी भी नहीं होती है। जिससे फ्लाइट न तो उतर सकती है और न ही उड़ान भर पाती है। लेकिन अब ऐसी प्रॉब्लम नहीं होगी।

एयरपोर्ट को अपग्रेड करने के लिए सर्दियों के अलावा 24 मई को भी बंद कर दिया गया था। इस दौरान रनवे व अन्य यात्री सुविधाओं को अपग्रेड करने का काम किया गया। इसके साथ ही आईएलएस का काम भी किया गया। एयरपोर्ट डायरेक्टर जमील खालिक के मुताबिक दिल्ली से आई टीम ने आईएलएस को सही तरीके से इंस्टॉल कर दिया है। यह सही से काम कर रहा है या नहीं, इसकी टेस्टिंग ग्लाइडर की मदद से की जा चुकी है।

------------

ऐसे करता है काम

आईएलएस एक तरह का रेडियो नेविगेशन सिस्टम होता है। इसमें वीएचएफ लोकलाइजर लगाया जाता है। फ्लाइट को इससे कनेक्ट कर दिया जाता है। यह पायलट को हॉरिजेंटल गाइडेंस प्रोवाइड कराता है। जबकि यूएचएफ ग्लाइड स्लोप ट्रांसमीटर वर्टिकल फ्लाइट को वर्टिकल गाइडेंस प्रोवाइड कराता है। इससे पायलट को रनवे की सही स्थिति का अंदाजा लग जाता है। इसकी मदद से ही पायलट फ्लाइट को रनवे पर सही दिशा में उतार देता है। इसमें पायलट को विजिबिल्टी की जरूरत नहीं रह जाती है।

-------------

-3 फ्लाइट चकेरी एयरपोर्ट से रोजाना भर रही हैं उड़ान।

-500 से ज्यादा पैसेंजर्स रोजाना फ्लाइट से कर रहे हैं सफर।

---------

सैटरडे को पैसेंजर्स का ट्रैफिक

आने वाले

फ्लाइट पैसेंजर्स

दिल्ली से कानपुर 78

कोलकाता से कानपुर 118

मुंबई से कानपुर 191

----

जाने वाले

फ्लाइट पैसेंजर्स

कानपुर से दिल्ली 70

कानपुर से कोलकाता 166

कानपुर से मुंबई 182

Posted By: Inextlive