मानमाने दामों पर रोक लगाने के लिए बिल व्यवस्था

नही दिया बिल तो निरस्त होगा वेंडर का लाइसेंस

Meerut. रेलवे स्टेशन पर वेंडरों की मनमानी को रोकने और खाद्य पदार्थो के दामों पर लगाम कसने के लिए उत्तर रेलवे अपने सभी स्टेशनों पर बिना बिल बेचे जाने वाले खाद्य पदार्थो पर रोक लगाने जा रहा है. नए प्रावधान के अनुसार यदि वेंडर खाद्य भोजन या पेय पदाथरें का बिल यात्री को नहीं देगा तो रेलवे यात्री की शिकायत पर उसका लाइसेंस निरस्त कर देगा. इसके लिए रेलवे यात्रियों से बिल न देने पर रेलवे अधिकारियों को सूचित करने की अपील कर रहा है. रेलवे ने इसे 'नो बिल, नो पेमेंट' का नाम दिया है.

ओवर चार्ज पर लगाम

इस योजना के जरिए रेलवे यात्रियों के हित में कैटरर की ओवर चार्जिग पर पर रोक लगाएगा. नो बिल, नो पेमेंट के प्रति जागरूकता लाने के के लिए रेलवे स्टेशनों पर एनाउंसमेंट किया जाएगा. इस एनाउंसमेंट में यात्रियों से बिना बिल के कोई भी खाद्य पदार्थ न लेने की अपील की जाएगी. साथ ही साथ प्लेटफार्म पर होटल व रेस्टोरेंट पर इलैक्ट्रानिक बिलिंग मशीन लगाई जाएगी.

यात्रियों को करेंगे जागरूक

इस योजना के तहत रेलवे द्वारा ट्रेनों की जानकारी के साथ प्लेटफार्म पर मौजूद यात्रियों के लिए इस प्रकार के एनाउंसमेंट कराए जाएंगे. जैसे- यात्रियों से अनुरोध है कि ट्रेन अथवा स्टेशन पर किसी भी कैटरिंग कर्मचारी को कोई टिप न दें और पेंट्री कार अथवा खान-पान की दुकानों से खरीददारी करने पर बिल की मांग करें. यदि बिल न दिया जाये, तो भुगतान न करें.

वर्जन-

इस योजना का पश्चिमी रेलवे में प्रयोग चल रहा था. अब उत्तर रेलवे के स्टेशनों पर भी इसे लागू किया जाएगा. इससे यात्रियों को लाभ मिलेगा.

- आरपी शर्मा, स्टेशन अधीक्षक

Posted By: Lekhchand Singh