टिफिन और स्कूल कैंटीन में हेल्दी फूड के लिए पहल

ग्रुप में सभी क्लास के स्टूडेंट्स को किया जाएगा शामिल

देहरादून,

आपका बच्चा घर से बाहर हेल्दी फूड खाना खा रहा है या नहीं, अब स्कूल प्रबंधन भी इसकी जांच करेगा। सीबीएसई से संबधित स्कूल्स को अपने स्कूल में फूड सेफ्टी ग्रुप बनाना होगा। जिसमें स्टूडेंट्स बतौर वॉलेंटियर्स काम करेंगे।

जागरूक करेंगे वॉलेंटियर

आज बच्चों में फास्ट फूड को लेकर खासा क्रेज रहता है। घर पर तो परिजन बच्चों को ऐसे खाने से बचने के लिए प्रेरित करते रहते हैं, लेकिन घर से बाहर बच्चों के खाने को लेकर पैरेंट्स अक्सर डरे हुए रहते हैं। अब अभिभावकों की चिन्ता कम होने जा रही है। स्टूडेंट्स अपने टिफिन और स्कूल कैंटीन में हेल्दी फूड खाएं और लोगों को भी हेल्दी फूड खाने के लिए प्रेरित करें, इसके लिए सीबीएसई से मान्यता प्राप्त स्कूलों में फूड सेफ्टी गु्रप बनाए जाएंगे। इन ग्रुप में सभी क्लासेस के स्टूडेंट्स को शामिल किया जाएगा। जो स्कूलों के लिए बतौर वॉलेंटियर काम करेंगे। यदि उन्हें अपने स्कूल कैंपस में कोई भी स्टूडेंट्स या टीचर अनहेल्दी फूड खाता हुआ दिखता है, तो वे उसे रोकेंगे और हेल्दी फूड खाने के लिए जागरूक करेंगे। इन वॉलेंटियर्स को ईट राइट इंडिया मूवमेंट के तहत दूसरे स्कूलों और सोसायटी में भी ले जाया जाएगा, जहां वे पंफ्लेट्स और पोस्टर के जरिए लोगों को जानकारी देंगे।

बोर्ड देगा ट्रेनिंग

इन स्टूडेंट्स को बोर्ड की ओर से पहले ट्रेनिंग दी जाएगी। शिवालिक एकेडमी के वाइस प्रिंसिपल प्रदीप गौड़ ने कहा कि जो पैरेंट्स बच्चों के टिफिन और कैंटीन में खाने को लेकर अवेयर रहते हैं, उनके लिए ये पहल स्वागत योग्य है। ऐसे में हर स्कूल में फूड सेफ्टी गु्रप खुल जाने से हेल्थ वाइज भी बच्चे स्ट्रांग रहेंगे।

Posted By: Inextlive