- 150 के करीब फूड वैन शहर में

- 3 जोन में फूड वैन सबसे ज्यादा

- 8 जोन में चलेगा फूड वैन के खिलाफ अभियान

- निगम के वेंडिंग और नॉन वेंडिंग जोन में नहीं आती हैं फूड वैन

- हर जोन में चलेगा अभियान, बंद कराई जाएंगी फूड वैन

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW: एक तरफ जहां जगह-जगह लगने वाले खाने के ठेलों से निगम प्रशासन परेशान है, वहीं दूसरी तरफ फूड वैन भी निगम प्रशासन की मुश्किलें बढ़ा रही हैं. आलम यह है कि निगम प्रशासन की ओर से इन पर बैन किया जा चुका है, इसके बावजूद फूड वैन संचालक अलग-अलग इलाकों में घूमकर लोगों को खाना परोस रहे हैं. फिलहाल अब नगर निगम नए सिरे से इन पर लगाम लगाने के लिए रणनीति तैयार कर रहा है.

हर जोन में फूड वैन

हाल में ही नगर निगम प्रशासन की ओर से फूड वैन को लेकर हर जोन में सर्वे कराया गया था, जिसमें यह जानकारी सामने आई है कि तीन जोन में स्थिति ज्यादा खराब है. इन जोन में जोन तीन, चार और पांच शामिल है. इसके साथ ही जोन एक में भी फूड वैन नजर आ रही हैं. सर्वे के दौरान करीब 150 से 160 के करीब फूड वैन लिस्टेड की गई हैं.

जोनल अधिकारियों को लेटर

नगर आयुक्त की ओर से सभी जोनल अधिकारियों को इस संबंध में पत्र लिखा गया है. नगर आयुक्त की ओर से स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि पांच से छह दिन के अंदर फूड वैन के खिलाफ कार्रवाई करें और इसकी पूरी रिपोर्ट दें. निगम प्रशासन की ओर से फूड सेफ्टी ऑफिसर को भी पत्र लिखा गया है, जिसके माध्यम से फूड वैन में परोसे जा रहे खाने के सैंपल लिए जाने को कहा गया है.

इसलिए फूड वैन बैन..

निगम प्रशासन की ओर से फूड वैन को बैन किए जाने का तर्क दिया गया है. निगम प्रशासन की मानें तो वेंडिंग और नॉन वेंडिंग जोन की परिभाषा में फूड वैन नहीं आती हैं. इसकी वजह से इन पर बैन लगाया गया था. अगर कोई फूड वैन संचालित करना चाहता है तो सबसे पहले उसे निगम में जाकर फूड लाइसेंस दिखाना होगा. इसके बाद ही उसके प्रस्ताव को कार्यकारिणी फिर सदन में रखा जाएगा. वहां से परमीशन मिलने के बाद ही फूड वैन को वेंडिंग जोन के पास जगह दी जाएगी.

एक ही स्थान पर ठेले

निगम प्रशासन की ओर से यह भी निर्णय लिया गया है कि अलग-अलग प्वाइंट्स पर लगने वाले खाने के ठेलों को भी वेंडिंग जोन में लाया जाएगा. इस प्रक्रिया की शुरुआत दो दिन के अंदर शुरू कर दी जाएगी. निगम प्रशासन की माने तो इनकी वजह से सबसे ज्यादा गंदगी फैलती है, ऐसे में जब ये सभी वेंडिंग जोन में आ जाएंगे, तब इन पर आसानी से नजर रखी जा सकेगी.

वर्जन

नगर निगम की ओर से बैन किए जाने के बाद भी शहर में फूड वैन संचालित हैं. इनके खिलाफ अभियान शुरू किया जा रहा है. जोनल अधिकारियों के साथ-साथ फूड सेफ्टी ऑफिसर्स को भी पत्र लिखा गया है.

डॉ. इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त

Posted By: Kushal Mishra