RANCHI : जिन फुटपाथ दुकानदारों ने वेंडर मार्केट में दुकान लगाने के लिए नगर निगम से करारनामे की प्रक्रिया पूरी कर ली है। उनके इंतजार की घडि़यां अब खत्म हुई। 21 जून को योग दिवस के अगले दिन उनको यहां जगह मिल जाएगी। रांची नगर निगम द्वारा कचहरी रोड में यह अटल वेंडर मार्केट बनवाया गया है। निगम 22 जून को ही सुबह 11 बजे मार्केट परिसर में इन दुकानदारों को विक्रेता प्रमाण पत्र जारी करेगा। वहीं कई फुटपाथ के दुकानदार इस मार्केट में जगह पाने के लिए आवश्यक कागजात जमा नहीं किये हैं। उन्हें प्रक्रिया पूरी करने के लिए एक और चांस दिया जाएगा। खास बात यह है कि मार्केट में दुकानों के बसने के साथ ही सर्जना चौक से कचहरी चौक तक का एरिया नो वेंडिंग जोन घोषित कर दिया जायेगा।

अधिकतर का हो चुका एग्रीमेंट

27 मई को निगम ने अल्टीमेटम जारी कर कहा था कि फुटपाथ के जिन दुकानदारों को वेंडर मार्केट में दुकानें आवंटित की गयी हैं। वे अगले 15 दिन के अंदर अपनी जगह पर शिफ्ट हो जाएं। यह आदेश नहीं मानने वाले दुकानदारों का आवंटन रद्द करने की चेतावनी दी गई थी। मार्केट में शिफ्ट होने से पहले इन दुकानदारों को निगम के साथ करारनामा कर आवश्यक कागजात जमा करने का निर्देश था। जिन दुकानदारों ने प्रक्रिया पूरी नहीं की है। वो अगर जरूरी कागजात के साथ शनिवार को मार्केट में उपस्थित होते हैं, तो उन्हें भी विक्रेता प्रमाण-पत्र देने की बात कही गयी है।

आवंटन में गड़बड़ी का भी आरोप

बता दें कि निगम के इस पहले वेंडर मार्केट को लेकर शुरू से ही विवादों से नाता रहा है। नवंबर में सीएम रघुवर दास के उद्घाटन के बाद मार्च की शुरुआत में ही लॉटरी के माध्यम से दुकानदारों को दुकानें आवंटित की गई। लेकिन उसके बाद वेंडिंग कमेटी के कुछ सदस्यों ने दुकान आवंटन में गड़बड़ी किये जाने का आरोप लगाया। लेकिन कोई पुख्ता प्रमाण नहीं दिया जा सका। जिसके बाद नगर विकास मंत्री सीपी सिंह ने भी हाल ही में एक समीक्षा बैठक में मार्केट बसाने में हुई देरी पर चिंता जताई थी।

लिस्ट है तैयार

अटल वेंडर्स मार्केट के लिए कुल 325 दुकानों की लिस्ट फाइनल की गई है। इसमें 28 ऐसे दुकानदार हैं, जिन्होंने प्रोडक्ट बदलने के साथ दुकान लगाने का करारनामा निगम के साथ किया है। 325 दुकानों में सिंगल आवंटित दुकानों की संख्या 266, टू इन वन आवंटित दुकानों की संख्या 55 और थ्री इन वन आवंटित दुकानों की संख्या 4 है।

Posted By: Inextlive