गुड न्यूज

-पासपोर्ट बनवाने की राह एक कदम और आसान हुई, खुद चुन सकेंगे डेट

- विभाग की वेबसाइट पर दिया गया है एप्वाइंमेंट डेट का लिंक

kanpur@inext.co.in

KANPUR। पासपोर्ट बनवाने की राह एक कदम और आसान हो गई है। अब आप पासपोर्ट विभाग से मनचाही डेट का एप्वाइंमेंट पा सकते हैं। इसके लिए विभागीय वेबसाइट पर एक लिंक अप पर आपको जाना होगा। खास बात ये है कि अगर किसी पासपोर्ट सेवा केंद्र में उस डेट को एप्वाइंमेंट फुल है तो पास के किसी दूसरे केंद्र में आपको डेट मिल जाएगी।

पेय एण्ड शिड्यूल लिंक पर जाएं

मनचाही डेट पर अप्वाइंटमेंट की सुविधा पाने के लिए आपको पासपोर्ट आवेदन के समय ही पेय एण्ड शिड्यूल एप्वाइंमेंट लिंक पर जाना होगा। जिस पर जाते ही सबसे पहले तो पेमेंट मांगेगा। जिसे डेबिट-क्रेडिट कार्ड, नेटबैकिंग या चालान के जरिए भर दें। जिसके बाद अपनी मनपसंद एप्वाइंमेंट डेट भर दें। यही नहीं इस लिंक पर आप मनचाहा पासपोर्ट सेवा केंद्र भी भर सकते हैं। अगर उस दिन निर्धारित पासपोर्ट सेवा केंद्र में जगह नहीं हुआ तो दूसरा ऑप्शन खुला रहेगा।

डेट दिलाने के नाम पर वसूली

अभी तक पासपोर्ट विभाग ही एप्वाइंमेंट डेट डिसाइड करता था। एप्लीकेशन व चालान भरने के बाद कई बार एक-एक महीने लेट की डेट मिलती थी। डेट दिलाने के नाम पर जमकर वसूली भी होती है।

अभी तक पहले आओ पहले पाओ

इस लिंकअप से एप्लाई करने के बाद जब आप पासपोर्ट सेवा केंद्र पहुंचेंगे तो आपको प्रमुखता दी जाएगी। अभी तक पासपोर्ट सेवा केंद्र में पहले आओ-पहले पाओ की तर्ज पर एप्वाइंमेंट होता है। यानी सुबह जो पहले पहुंच गया और नंबर लगा दिया, उसका एप्वाइंमेंट पहले हो जाता था। लेकिन इस लिंकअप से डेट मिलने पर सीरियल वाइस अप्वाइंटमेंट ही होगा। जिसे डेट मिलने के बाद वेबसाइट पर देखा जा सकता है।

वर्जन:

मिनिस्ट्री ऑफ एक्सटर्नल अफेयर्स ने एप्वाइंमेंट डेट की अवेबिलिटी के संदर्भ में सर्कुलर जारी कर दिया है। ये पब्लिक के लिए काफी मुफीद है।

- बुद्धि सागर, एपीओ

Posted By: Inextlive