नंदा देवी ईस्ट पीक समिट करने गया माउंटेनियर्स का दल लापता हो गया है.

dehradun@inext.co.in
Pithoragarh : नंदा देवी ईस्ट पीक समिट करने गया माउंटेनियर्स का दल लापता हो गया है. दल में इंग्लैंड, यूएसए और ऑस्ट्रेलिया के 7 माउंटेनियर्स और एक इंडियन लाइजनिंन ऑफिसर शामिल है. दल इसी माह 13 तारीख को मुनस्यारी से एक्सपीडिशन के लिए निकला था. पिथौरागढ़ जिला प्रशासन द्वारा रेवेन्यू पुलिस को उनकी तलाश के लिए रवाना कर दिया गया है. एसडीआरएफ की टीम भी भेजी जा रही है.

बेस कैंप नहीं लौटी टीम
मैसर्स हिमालयन रन एंड ट्रैक लिमिटेड दिल्ली द्वारा स्पॉन्सर्ड इस माउंटेनियरिंग एक्सपीडिशन में ब्रिटेन, यूएसए और ऑस्ट्रेलिया के मेंबर शामिल हैं. जिसमें टीम लीटर इंग्लैंड के मार्टिन मैक्लारन हैं. दल में जॉन मैक्लारन, रू पर्ट हवेल, रिचर्ड पायने (यूके) रूथ मैक्क्रेन (ऑस्ट्रेलिया) एंथोनी सूडेकम, रोनाल्ट बरमेल (यूएसए) और चेतन पांडेय इंडियन माउंटेनियरिंग इंस्टीट्यूट के लाइजन ऑफिसर हैं. 13 मई को मुनस्यारी से रवाना इस दल को एक जून को मुनस्यारी लौटना था. तय शिडयूल के अनुसार फ्राइडे को दल को बेस कैंप आना था, लेकिन नहीं पहुंचा. बेस कैंप में मौजूद लोगों ने जिला प्रशासन को इसकी जानकारी दी.

जिला प्रशासन ने संभाली तलाशी की कमान
जानकारी मिलते ही पिथौरागढ़ जिला प्रशासन और मुनस्यारी तहसील प्रशासन सक्रिय हो गए हैं. डीएम डॉ. वीके जोगदंडे ने मुनस्यारी तहसील को तत्काल तलाश शुरू करने निर्देश दिए. इसके बाद एसडीएम मुनस्यारी आरसी गौतम ने रेवेन्यू व डिजास्टर मैनेजमेंट टीम को माउंटेनियर्स की तलाश के लिए रवाना कर दिया है. मुनस्यारी से नंदादेवी बेस कैंप की दूरी 90 किलोमीटर है. करीब 6 किलोमीटर इलाका ग्लेशियर खिसकने के कारण भी बर्फ से ढका हुआ है.

नंदा देवी पीक समिट के लिए गए माउंटेनियर की तलाश के प्रयास किए जा रहे हैं. एसडीआरएफ को भी इस काम में लगाया जा रहा है. जल्द ही उनकी तलाश कर ली जाएगी.
- उत्पल कुमार सिंह, चीफ सेक्रेटरी

Posted By: Ravi Pal