- 9 शव मिले तीन माह में

- 9 में से 6 ने की आत्महत्या

- 20 से ज्यादा लोगों ने एक साल में किया सुसाइड

फ्लैग : इंदिरा डैम में एक साल में मिली करीब चालीस लाशें

- इंदिरानहर बनी सुसाइड प्वाइंट, तीन माह में सात ने लगाई छलांग

- कई लाशों की नहीं हो सकी पहचान, शिनाख्त से पहले हो गया अंतिम संस्कार

- दूरदराज से बहकर आने वाली लाशों की संख्या सबसे ज्यादा

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW: इंदिरानहर में शवों के मिलने का सिलसिला लगातार जारी है. एक साल में नहर से पुलिस ने करीब चालीस लाश बरामद किये हैं. तीन माह में नहर में करीब 9 शव उतराते हुए मिले हैं. इनमज् ज्यादातर शव की शिनाख्त अबतक नहीं हो पाई है. पुलिस हत्यारों का सुराग लगाने के बजाए केस में फाइनल रिपोर्ट लगाने की तैयारी में है. इंदिरानहर सुसाइड प्वाइंट बन रहा है.

तीन माह में मिले 9 शव

चिनहट के इंदिरानहर में तीन महीने पहले दो महिलाओं का शव बैराज में फंसा मिला था. इन शवों की भी शिनाख्त नहीं हो पाई है. जांच में फाइनल रिपोर्ट लगा फाइल बंद कर दी गई है. इंदिरानहर में तीन माह के भीतर करीब नौ अज्ञात शव बरामद हो चुके हैं. अबतक दो शवों की शिनाख्त पुलिस करा पाई है. बाकी बचे सात शवों की शिनाख्त के लिए पुलिस जद्दोजहद में जुटी हुई है.

अज्ञात शव मिलने वालों में टॉप पांच थाने

चिनहट 09

हसनगंज 03

महानगर 02

गोसाईगंज 05

गोमतीनगर 06

कुल 25

(तीन माह में बरामद अज्ञात शवों के आकड़े)

डेढ़ किमी का एरिया बना सुसाइड प्वाइंट

इंदिरानहर का डेढ़ किमी का एरिया सुसाइड प्वाइंट बन गया है. इंदिरा डैम से ज्यादा फैजाबाद रोड से गोसाईगंज थाने के बीच के एरिये में सबसे ज्यादा लोग नहर में छलांग लगाकर आत्महत्या कर रहे हैं. तीन माह में 6 लोगों ने नहर में कूदकर आत्महत्या की जबकि चिनहट थाने के रिकार्ड के अनुसार एक साल में यह आंकड़ा 20 से ऊपर का है. वहीं तीन साल में अब तक करीब 45 से ज्यादा लोगों ने इंदिरानहर में कूदकर आत्महत्या की है.

बहकर आ रही लाशें बनी मुसीबत

इंदिरानहर के तेज बहाव में बहकर आने वाली लाश भी चिनहट पुलिस के लिए मुसीबत बनी हुई है. इंदिरा डैम के पास बने चैनल में अक्सर यह लावारिस डेडबॉडी फंस जाती हैं. जिन्हें पुलिस लावारिस में दाखिल करती है, लेकिन उनकी पहचान करना बहुत मुश्किल हो जाता है. सुसाइड की घटना से ज्यादा इंदिरानहर में लावारिस लाशों का आंकड़ा कहीं ज्यादा है. पुलिस के अनुसार साल में करीब 7 बार इंदिरानहर में पानी छोड़ा जाता है और हर बार 8 से 10 लावारिस लाश तेज बहाव के चलते डैम के पहले बने चैनल गेट में आकर फंस जाती हैं.

रात में गश्त दिन में कोई ड्यूटी नहीं

सीओ गोमतीनगर एके श्रीवास्तव के अनुसार चिनहट के इंदिरानहर में दोनों किनारे पर क्राइम कंट्रोल के लिए रात में पुलिस गश्त करती है. शहर से होकर गुजरने वाली इंदिरानहर दो थानों के बार्डर से होकर गुजरती है. पहला चिनहट और दूसरा गोसाईगंज. सुसाइड प्वाइंट बनने के बाद भी पुलिस ने डेढ़ किमी के एरिये में लोगों को छलांग लगाने से रोकने के लिए न कोई पिकेट लगाई है और न ही कोई गश्त की व्यवस्था की है.

केस

डेट - 16 मार्च 19

रेगुलेटर में फंसा मिला शव

मंगलवार सुबह करीब 10 बजे चिनहट के जुगौर स्थित इंदिरानहर के रेगुलेटर में एक युवक का शव फंसा मिला. शव करीब एक हफ्ते पुराना बताया गया. मृतक के कपड़ों की तलाशी के दौरान उसकी पैंट की जेब से उसका आधार कार्ड बरामद हुआ है. युवक ग्राम सुकरौवली महूआवा नेपालगंज बिहार निवासी अमरेश सिंह (26) बताया गया है.

तेज बहाव में बह गया छात्र

डेट- 13 अप्रैल 19

चिनहट की इंदिरानहर में पिकनिक मानने आया 10वीं का स्टूडेंट नहर के तेज बहाव में बह गया. चिनहट अपट्रॉन चौकी जैनाबाद देवा रोड निवासी शिव कुमार विश्वकर्मा का बेटा विनय उर्फ सौरभ (15) बाराबंकी के उज्जवल पब्लिक स्कूल में हाईस्कूल का छात्र था. वह स्कूल की छुट्टी के बाद दोस्तों के साथ इंदिरानहर घूमने आया. वह नहर में उतरा और पानी का बहाव तेज होने से उसमें बह गया.

सेल्फी के दौरान डूबा टैटू आर्टिस्ट

डेट- 27 मार्च 19

आलमबाग सुभाषनगर निवासी बिल्डिंग मैटेरियल सप्लायर मनमीत सिंह का बेटा गुरुप्रीत सिंह टैटू आर्टिस्ट अपने महिला मित्र के साथ चिनहट की शारदानहर में पैर डालकर सेल्फी ले रहा था. पैर फिसलने से दोनों नहर में जा गिरे. युवती को तो किसी तरह वहां से गुजर रहे लोगों ने बचा लिया, लेकिन गुरुमीत तेज बहाव में बह गया. 24 घंटे बाद युवक की लाश कुछ दूरी पर गोताखोरों ने बरामद कर ली थी.

फैजाबाद हाईवे पुल ने लगा दी छलांग

डेट- 26 मार्च 19

चिनहट के बीबीडी इलाके में फैजाबाद हाईवे पर शारदा नहर पर एक पुल बना हुआ है. मंगलवार की दोपहर एक युवक अचानक साइकिल से पहुंचा और शारदानहर में कूद गया. युवक को नहर में छलांग लगाता देख आसपास के लोगों ने मदद के लिए शोर मचाया. सूचना पर पहुंची पुलिस ने युवक की तलाश के लिए गोताखोरों को बुलाया. इसके बाद युवक की तलाश शुरू की गई. देर शाम तक युवक का पता नहीं चल सका.

पिकनिक स्पॉट बना जानलेवा

इंदिरानहर के आस-पास और डैम पर यूथ अक्सर पिकनिक मनाने जाते हैं. दोस्तों के साथ मस्ती के दौरान कई बार हादसे का शिकार भी हो चुके हैं. कभी सेल्फी लेने के दौरान नहर में गिर रहे हैं तो कभी नहाने के दौरान डूब रहे हैं. खासतौर से पिकनिक बनाने आने वाले स्कूली बच्चों की डूबकर मौत के मामले सबसे ज्यादा सामने आ रहे हैं.

कोट-

इंदिरानहर में जिन प्वाइंट पर हादसे हो रहे हैं. वहां पुलिस पिकेट के साथ साथ गश्त भी कराई जाती है. डैम के आस-पास पुलिस दिन में कई बार गश्त करती है. हाईवे से नहर में कूदने वालों को रोकने के लिए आस-पास के दुकानदारों को अवेयर किया जा रहा है.

- एके श्रीवास्तव, सीओ गोमतीनगर

Posted By: Kushal Mishra