छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : मानगो में जलापूर्ति योजना की छठी जल मीनार 13 करोड़ 83 लाख रुपये की लागत से बनने जा रही है। 24 लाख लीटर जल धारण क्षमता की ये पानी टंकी झारखंड और बिहार राज्यों की सबसे बड़ी जल मीनार होगी। खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के मंत्री सरयू राय सोमवार को मानगो स्थित फारेस्ट गेस्ट हाउस में इस जल मीनार का शिलान्यास करेंगे।

वन विभाग ने दी जमीन

जल मीनार का निर्माण मानगो में वन विभाग के पार्क पृथ्वी उद्यान में होगा। इस जल मीनार के निर्माण के लिए वन विभाग ने यहां 0.47 हेक्टेयर भूमि पेयजल एवं स्वच्छता विभाग को दी है। यहां 9.60 लाख लीटर का एक ग्राउंड वाटर रिजर्वायर भी बनाया जाएगा। पृथ्वी उद्यान में बनने वाली ये मानगो जलापूर्ति वाटर प्लांट की छठी पानी टंकी होगी। अभी पांच टंकियों से जलापूर्ति चल रही है। मानगो वाटर ट्रीटमेंट प्लांट की क्षमता प्रतिदिन 24 मिलियन लीटर की है।

55 हजार लोग होंगे लाभान्वित

इस टंकी के निर्माण से मानगो के नौ मोहल्लों में पानी की आपूर्ति होगी। इस टंकी से 55 हजार 315 लोगों को पानी मिलेगा। इस टंकी से 1500 से ज्यादा घरों को कनेक्शन दिया जाएगा।

बालीगुमा में भी बनेगी जल मीनार

पेयजल एवं स्वच्छता विभाग बालीगुमा में भी एक जल मीनार बनाएगा। ये जल मीनार 17.50 लाख लीटर क्षमता की होगी। इस पानी टंकी से इलाके के आनंद बिहार, हिल व्यू कॉलोनी, डिमना बस्ती, बालीगुमा, गौड़गौड़ा, गजाडीह, धर्माबांध, वास्तुविहार, निर्मल नगर, सनसाइन सिटी और दहाटोला को पानी मिलेगा।

-

इन इलाकों को मिलेगा पानी

आजादनगर

उलीडीह

बिरसा रोड

आदर्शनगर

रामकृष्ण कॉलोनी

मुंशी मोहल्ला

गौड़ बस्ती

टीचर्स कॉलोनी

गुरुद्वारा रोड आदि।

Posted By: Inextlive