RANCHI: नए साल में राजधानी को चार स्मार्ट सड़कों की सौगात मिलने वाली है। इनमें बिरसा चौक से बिरसा मुंडा एयरपोर्ट तक 2.55 किमी, राजभवन से बिरसा चौक हरमू होते हुए 8.85 किमी, राजभवन से कांटा टोली चौक तक 2.8 किमी व राजभवन से बूटी मोड़ चौक तक 7.4 किमी सड़कें शामिल हैं। इनमें से तीन सड़कों के निर्माण के लिए एजेंसी का चयन भी कर लिया गया है, जबकि चौथी स्मार्ट सड़क राजभवन से बूटी मोड़ चौक तक के लिए भी जल्द ही एजेंसी चयन का भी काम पूरा कर लिया जाएगा। इसकी जानकारी राजधानी में स्मार्ट सड़कों के कार्य की समीक्षा बैठक के बाद नगर विकास विभाग द्वारा दी गई। विभाग के सचिव ने जुडको के अधिकारियों और काम करने वाले एजेंसी को तय समय सीमा के अंदर काम पूरा करने का निर्देश दिया है।

जमीन अधिग्रहण नहीं

नगर विकास विभाग के सचिव अजय कुमार सिंह ने बताया कि राजधानी के बीचोबीच सभी स्मार्ट रोड बनाए जा रहे हैं। जिधर से ये सड़कें गुजर रही हैं वो काफ भीड़-भाड़ वाले इलाके हैं। ऐसे में स्मार्ट सड़क को इस तरह से डिजाइन किया गया कि जमीन अधिग्रहण की नौबत न आए और लोगों को स्मार्ट सड़क मिल जाए। साथ ही जो स्मार्ट सड़कें बनाई जा रही हैं उनकी चौड़ाई भी कम नहीं होगी।

तीन स्मार्ट रोड पर 300 करोड़ खर्च

जनवरी महीने में शुरू होने वाले तीनों स्मार्ट रोड पर करीब 300 करोड़ रुपए खर्च हो रहे हैं। बिरसा चौक से एयरपोर्ट तक जाने वाले रोड को बनाने में 42.52 करोड़ रुपए, राजभवन से बिरसा चौक तक बनाने वाले रोड पर 162.7 करोड़ रुपए खर्च होंगे और राजभवन से कांटा टोली तक रोड निर्माण पर 92. 99 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

हर कुछ होगा सड़क के नीचे

स्मार्ट सड़क में बिजली का अंडरवायर केबल, सिवरेज-ड्रेनेज, एलपीजी गैस की पाइपलाइन सहित जितनी भी तरह के केबल गुजर रहे हैं उनको एक डॉक बनाकर सड़क के नीचे रखा जाएगा। इसके लिए सड़क के किनारे खुदाई करके उसमें डॉक बनाया जाएगा, जिसमें सबकुछ रहेगा। इसके ऊपर सड़क पर साइकिल चलाने वालों के लिए और पैदल चलने वालों के लिए पाथवे भी बनाया जाएगा। कोई भी फ ाल्ट होने पर सिर्फ एक साइड के लॉक को खोलने से ही फाल्ट का पता चल जाएगा और उसे दुरुस्त कर लिया जाएगा।

6 लेन होगा बाईपास रोड

नगर विकास विभाग की योजना है कि राजभवन से लेकर बिरसा चौक तक हरमू बायपास से जो स्मार्ट सड़क बनेगी, उसे 6 लेन तक किया जा सकता है। इसके लिए बिरसा चौक से हरमू नदी तक जहां-जहां दोनों तरफ सरकारी जमीन है वहां सड़कों की चौड़ाई बढ़ाई जाएगी और उसको 6 लेन तक किया जाएगा। बाकी सड़कों का एक किनारा दो लेन का होगा। कम से कम 7 मीटर और अधिक से अधिक 9 मीटर सड़क चौड़ी होगी। यानी दोनों तरफ मिलाकर सड़कों की चौड़ाई दोगनी हो जाएगी। इसके अलावा सभी स्मार्ट सड़कों के किनारे लैंडस्कैपिंग व अलग-अलग पाथवे भी बनाए जाएंगे, जिसकी कलर कोडिंग की जाएगी।

Posted By: Inextlive