-जून के पहले सप्ताह से मिलने लगेगा सिटी बस का पास

aditya.jha@inext.co.in

PATNA: सिटी बस से यात्रा करने वाले स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी है, क्योंकि परिवहन विभाग जल्द ही रियायती पास सेवा शुरु करने वाला है. इस व्यवस्था के तहत स्टूडेंट्स को सरकारी बस में पूरे पटना में सफर करने के लिए महीने भर के लिए 450 रुपए खर्च करने होंगे.

पास एटीएम कार्ड की तरह

परिवहन विभाग के अधिकारियों की मानें तो पास की बनावट एटीएम कार्ड की तरह है जिसमें एक चिप लगा है.

यात्रा के दौरान इस कार्ड को स्वैप करने से पैसा ऑटोमेटिक डेबिट हो जाएगा. दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के इस रिपोर्ट में पढि़ए क्या मिलेगी रियायत..

कार्ड बनाने पर 25 प्रतिशत का डिस्काउंट

चिपयुक्त बस पास बनाने वाले स्टूडेंट्स को 25 प्रतिशत का डिस्काउंट मिलेगा. ये पास परिवहन विभाग के कार्यालय व बसों में कंडक्टर के माध्यम से भी निर्गत किए जाएंगे. ये व्यवस्था जून के पहले सप्ताह से प्रभावी होगी.

लगातार हो रही थी मांग

तोषियाज सचिव सौरभ कुमार ने बताया कि सिटी बसों में दिव्यांगों के लिए पास की व्यवस्था परिवहन विभाग की ओर से की गई थी. मगर सामान्य स्टूडेंट्स पूरा किराया देकर सफर करने को मजबूर थे. इसका सबसे ज्यादा प्रभाव वैसे स्टूडेंट्स पर पड़ता था जो शहर से दूर प्रति दिन सफर करते थे. इन स्टूडेंट्स को प्रतिदिन 100 रुपए से अधिक किराया खर्च करना पड़ता था. विभाग की ओर पास निर्गत करने की मांग पिछले एक साल से चल रही थी. अब जाकर इसपर कार्रवाई हुई है.

परिवहन विभाग एक नई पहल करने जा रहा है. अब स्टूडेंट्स को 450 रुपए में मंथली पास दिए जाएंगे. पहले पास बनाने वाले को 25 प्रतिशत का डिस्काउंट भी दिया जाना संभावित है.

-संजय कुमार अग्रवाल,

परिवहन सचिव, बिहार सरकार

Posted By: Manish Kumar