- आचार संहिता लागू होते ही रात में दौड़ी अधिकारियों की टीम, उतरवाए पोस्टर

- सर्विलांस टीम, उड़नदस्ता व निगरानी टीम रखेगी राजनैतिक पार्टियों की कारगुजारी पर नजर

- मीडिया मॉनीटरिंग कमेटी रखेगी ब्रेकिंग न्यूज पर खबर

- एडीएम सिटी करेंगे मॉनीटरिंग

agra@inext.co.in

AGRA। मुख्य चुनाव आयुक्त वीएस संपत द्वारा क्म्वीं लोकसभा आम चुनाव की घोषणा करते ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। चुनाव आयोग द्वारा आदर्श आचार संहिता के अनुपालन के लिए जिले के पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए गए हैं। आगरा प्रशासन द्वारा आदर्श आचार संहिता का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए बुधवार रात को दौरा कर वस्तुस्थिति का जायजा लिया। इस दौरान रोड किनारे से लगे राजनैतिक पार्टियों के होर्डिस, पोस्टर्स को हटवाया गया। एडीएम सिटी पीपी पाल के अनुसार यह अभियान लगातार जारी रहेगा।

अनुपालन के लिए चार समितियां गठित

आगरा मंडल में तीसरे चरण में ख्ब् अप्रैल को क्म्वीं लोकसभा के लिए चुनाव होगा, लेकिन जिला प्रशासन ने आदर्श आचार संहिता के अनुपालन के लिए चार समितियां गठित कर दी हैं। ये समितियां लगातार राजनैतिक पार्टियों की गतिविधियों पर नजर रखेंगीं। कहीं भी किसी प्रकार का उल्लघंन होने पर चुनाव आयोग के निर्देशानुसार उनके खिलाफ विधि संगत कार्रवाई अमल में लाई लाएगी।

ये हैं समितियां

क्-सर्विलांस कमेटी

इस कमेटी में एक मजिस्ट्रेट चार पुलिस कांस्टेबल व एक एसआई होगा। ये सर्विलांस कमेटी चुनाव के समय पड़ोसी राज्यों से सप्लाई होने वाली शराब व अन्य असंवैधानिक गतिविधियों पर नजर रखेगी।

ख्-उड़नदस्ता कमेटी

अलग-अलग विधानसभाओं में उड़न दस्ता कमेटी गठित की गई है। इसके अलावा जिला स्तर पर उड़न दस्ते की एक कमेटी गठित की गई है। यह कमेटी जिले में बैरियर लगाकर वाहनों की आवाजाही पर नजर रखेगी। इसके अलावा ये कमेटी नकदी के आदान-प्रदान पर भी नजर रखेगी। इस कमेटी में एक मजिस्ट्रेट चार पुलिसकर्मी एक एसआई व साथ में वीडियोग्राफर भी रहेगा।

फ्- निगरानी कमेटी

इस कमेटी में पांच एसीएम और एक जिला मजिस्ट्रेट रहेंगे। यह कमेटी जिले में आदर्श आचार संहिता के अनुपालन के लिए सिटी में दौरा करती रहेगी।

ब्- मीडिया मॉनीटरिंग कमेटी

यह कमेटी प्रिंट मीडिया और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में आने वाली ब्रेकिंग न्यूज पर नजर रखेगी। अगर कहीं आदर्श आचार संहिता के अनुपालन में कोताही की सूचना मिलती है, तो जिला प्रशासन द्वारा सुसंगत धाराओं में कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

'सिटी में एसीएम सिटी मजिस्ट्रेट और देहात क्षेत्र में एसडीएम और सीओ पूरी नजर रखेंगे। इसके लिए अलग-अलग टीमों को लगाया गया है। जिला स्तर पर भी कमेटी निगरानी करेगी.'

पीपी पाल, एडीएम सिटी, आगरा

लोकसभा चुनाव: भ्भ् जोनल और फ्ब्क् सेक्टर मजिस्ट्रेट कराएगें चुनाव

आगामी ख्ब् अप्रैल ख्0क्ब् को होने जा रहे क्म्वीं लोकसभा चुनाव को भ्भ् जोनल मजिस्ट्रेट और फ्ब्क् सेक्टर मजिस्ट्रेट सम्पन्न कराएगें।

जनपद में वाहनों की उपलब्धता

वाहनों की संख्या उपलब्ध वाहनों की संख्या

टैक्सी क्म्8म्

स्कूल बस मिनी बस ख्ब्ख्

मिनी बस डीजल फ्ख्ख्

ट्रक भारी वाहन क्7ब्भ्

मध्यम माल वाहन फ्9ब्

हल्के माल वाहन क्ब्क्फ्

लोकसभा के चुनाव में भ्80ख् छोटे-बड़े वाहनों का प्रयोग किया जाएगा। इसके अलावा ब्भ्फ्म् बैलेट यूनिट और फ्म्9म् कंट्रोल यूनिट का प्रयोग किया जाएगा।

Posted By: Inextlive