RANCHI: राजधानी में स्ट्रीट वेंडर्स को बसाने को लेकर रांची नगर निगम रेस हो गया है। फ‌र्स्ट फेज में अटल स्मृति वेंडर मार्केट का लोकार्पण किया जा चुका है। अब सेकेंड फेज को लेकर काम तेज कर दिया गया है। ऐसे में वेंडर्स जोन के लिए चार नई जगहों का सेलेक्शन कर लिया गया है। वहीं डीपीआर बनाने के लिए एजेंसी भी फाइनल कर ली गई है। सम्मान फाउंडेशन को डीपीआर बनाकर जल्द से जल्द जगह उपलब्ध कराने को कहा गया है ताकि प्रोजेक्ट को धरातल पर उतारा जा सके। बताते चलें कि वेंडिंग जोन बनाने के लिए नगर निगम की टीम लगातार सर्वे कर रही थी। इसके बाद सात जगहों पर वेंडिंग जोन बनाने पर सहमति बनी है।

2017 में 12 जगह किए चिन्हित

रांची नगर निगम ने 2017 में स्ट्रीट वेंडर्स को बसाने के लिए सर्वे कराया था। जिसमें 12 जगहों को वेंडिंग जोन बनाने के लिए चिन्हित किया गया था। उसमें डोरंडा कॉलेज, अपर बाजार, सेवा सदन, नेपाल हाउस, एजी मोड़, लालपुर, बूटी मोड़, एचईसी, अरगोड़ा ग्राउंड, धुर्वा ग्राउंड के अलावा दो अन्य जगह शामिल थे। लेकिन कुछ जगहों पर आपत्ति होने के कारण काम बीच में ही अटक गया। बाद में सिटी में सात जगहों पर वेंडिंग जोन बनाने को लेकर जगह फाइनल की गई।

सिटी में 5901 फुटपाथ वेंडर्स

सिटी की मुख्य सड़कों को छोड़ अंदर के इलाकों में वेंडर्स रोड किनारे दुकान लगाकर कारोबार कर रहे हैं। जिन्हें बसाने के लिए नगर निगम ने एजेंसी से सर्वे कराया। जहां सिटी में 5901 फुटपाथ वेंडर्स ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। वही दुकानदारों को रजिस्टर्ड करते हुए उन्हें आईकार्ड जारी करने का काम भी तेजी से चल रहा है। सभी को बसाने के लिए सरकार ने वेंडिंग जोन बनाने का प्रस्ताव दिया है। वहीं पूरे राज्य में 36,831 फुटपाथ वेंडर्स हैं।

अटल स्मृति मार्केट में 427 दुकानें

जयपाल सिंह स्टेडियम के पास एक ही छत के नीचे फुटपाथ दुकानदारों को बसाने के लिए अटल स्मृित वेंडर मार्केट का उद्घाटन हो चुका है, जिसमें 427 दुकानदारों को जगह उपलब्ध कराई जाएगी। फ‌र्स्ट फेज के लिए 119 दुकानदारों का चयन भी किया जा चुका है। बाकी दुकानों के लिए प्रक्रिया पूरी करने के बाद दुकानों का आवंटन कर दिया जाएगा। मार्केट में डबल बेसमेंट पार्किंग है, जिससे कि 200 फोर व्हीलर और 150 टू व्हीलर की पार्किंग की जा सकेगी।

वेंडर्स को अन्य योजनाओं का भी मिलेगा लाभ

फुटपाथ वेंडर्स को स्थाई दुकान देने के साथ ही उन्हें सरकारी योजनाओं का भी लाभ दिया जाएगा। इसके तहत प्रधानमंत्री आवास योजना, आयुष्मान भारत, स्किल डेवलपमेंट के अलावा कई अन्य सुविधाएं भी दी जाएंगी। वहीं 14वें वित्त आयोग के 98 करोड़ रुपए से उनकी स्थिति सुधारने को लेकर भी काम किए जाएंगे।

Posted By: Inextlive