-आरा में नकल पर्ची पहुंचाने का वीडियो हुआ वायरल

PATNA: बिहार बोर्ड की मैट्रिक की परीक्षा शुक्रवार को राजधानी के 74 परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित की गई। वहीं प्रदेश भर में 1418 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। कदाचार मुक्त परीक्षा के लिए बोर्ड ने खास इंतजाम किए हैं केन्द्रों पर सीसीटीवी से नजर रखी जा रही है। जो स्टूडेंट्स परीक्षा केन्द्रों पर समय से नहीं पहुंच रहे हैं उन्हें प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। प्रथम और द्वितीय पाली सामाजिक विज्ञान की परीक्षा आयोजित की गई। परीक्षा के दौरान राज्य भर से कुल 45 स्टूडेंट्स निष्कासित हुए।

इतिहास की हुई परीक्षा

मैट्रिक परीक्षा के दूसरे दिन राजधानी 74 परीक्षा केन्द्रों पर जूते-मोजे खोलवाकर स्टूडेंट्स को प्रवेश दिया गया। प्रथम पाली में 80 अंको सामाजिक विज्ञान के इतिहास भूगोल व नागरिक शास्त्र की परीक्षा आयोजित की गई। जिसमें राज्य भर से कुल 8,42,888 स्टूडेंट्स ने फॉर्म भरा था। दूसरे सत्र में भी सामाजिक विज्ञान के इतिहास, भूगोल व नागरिक शास्त्र की परीक्षा हुई। जिसमें 8,17,721 स्टूडेंट्स शामिल हुए। पटना के केन्द्रों पर प्रथम पाली में 38,527 स्टूडेंट्स व द्वितीय पाली में 36,687 स्टूडेंट्स सम्मलित हुए।

विज्ञान की परीक्षा आज

तीसरे शनिवार को 80 अंको में भौतिकी, रसायन व जीव विज्ञान के परीक्षा आयोजित की जाएगी। वहीं नेत्र हीन स्टूडेंट्स के लिए विज्ञान विषय के बदले संगीत के परीक्षा आयोजित की जाएगी। ये जानकारी बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने दी। उन्होंने ये भी कहा कि 25 फरवरी को नेत्रहीन स्टूडेंट्स के लिए गणित के बदले गृह विज्ञान के परीक्षा आयोजित की जाएगी।

समस्तीपुर और आरा में वायरल को लेकर बवाल

बिहार बोर्ड की कदाचार मुक्त परीक्षा का दावा फेल होते नजर आ रहा है। शुक्रवार को सामाजिक विज्ञान की परीक्षा के दौरान महाराजा कॉलेज में नकल सामग्री पहुंचाने के लिए स्टूडेंट्स के परिजनों ने 20 फीट दीवार में ईट जोड़कर फांद गए। जिसकी वीडियो सोशल मीडिया सहित टीवी चैनलों पर दिखाया गया। वहीं समस्तीपुर से अराजक तत्वों द्वारा सामाजिक विज्ञान की पेपर को परीक्षा के दौरान वायरल कर दी गई।

Posted By: Inextlive