--सीएम रघुवर दास ने शिक्षकों के खाली पद भरने के अधिकारियों को दिए निर्देश

--जैक सभागार में अपग्रेड हाई स्कूल के रिकोमेंड शिक्षकों का नियुक्ति पत्र वितरण समारोह

RANCHI: शिक्षकों के 40 हजार खाली पदों पर जल्द नियुक्ति की जाएगी। ये घोषणा सीएम रघुवर दास ने की है। वह गुरुवार को जैक सभागार में अपग्रेड हाई स्कूल के लिए अनुशंसित शिक्षकों को नियुक्ति पत्र बांट रहे थे। शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया पूरी करने के लिए उन्होंने विभागीय अधिकारियों को 15 नवंबर तक का टारगेट दिया है। सीएम ने कहा कि क्वालिटी एजुकेशन के लिए सभी खाली पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। इनमें एसोसिएट प्रोफेसर, असिस्टेंट प्रोफेसर, प्लस टू हाई स्कूल, हाई स्कूल, मिडिल और प्राइमरी स्कूलों के लिए टीचर्स शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि नियुक्ति संबंधी बाधा दूर की जा रही है। जेपीएससी और जेएसएससी को नियुक्ति नियमावली तैयार कर भेजी जा रही है।

1679 शिक्षकों को मिले नियुक्ति पत्र

सीएम रघुवर दास ने अपग्रेड हाईस्कूल नामकुम के लिए रिकोमेंड टीचर नीलिमा गुप्ता को सबसे पहले ज्वाइनिंग लेटर देकर नियुक्ति पत्र वितरण समारोह की शुरुआत की। मौके पर 1679 शिक्षकों को नियुक्ति पत्र बांटा गया। इस दौरान ब्लाइंड नफीस तरीन को जैसे ही नियुक्ति पत्र मिला पूरा जैक सभागार तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा। इसके बाद अन्य प्रतिभागियों के बीच नियुक्ति पत्र बांटा गया। मौके पर एचआरडी मिनिस्टर डॉ। नीरा यादव, सचिव अराधना पटनायक, जैक चेयरमैन डॉ। आनंद भूषण भी मौजूद थे। इस अवसर पर पूर्व राष्ट्रपति डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम को दो मिनट मौन रख कर श्रद्धांजलि भी दी गई।

शाम तक बंटा ज्वाइनिंग लेटर

मुख्य समारोह समाप्त होने के बाद हल्का शोर गुल भी हुआ। ऐसे में उप निदेशक अरविंद विजय बिलुंग ने कमान संभाल ली। उन्होंने कहा कि आप लोग शिक्षक बन गए हैं। इसलिए आपसे अनुशासन की अपेक्षा रखते हैं। इसके बाद सभी कैंडिडेट शांत हो गए। नियुक्ति पत्र लेने के बाद कैंडिडेट्स को ऑडिटोरियम से बाहर जाने का निर्देश था, लेकिन वे लोग वहीं शोर-गुल कर रहे थे। शाम तक नियुक्ति पत्र कैंडिडेट्स के बीच बांटा गया।

अपनी जिम्मेवारी समझें टीचर्स: नीरा यादव

एचआरडी मिनिस्टर डॉ। नीरा यादव ने कहा कि एक स्कूल में निरीक्षण के क्रम में पता चला कि बच्चों को एक घंटी कितने मिनट की होती है, ये भी मालूम नहीं है। तीन बच्चों ने 10,15 और 20 मिनट की एक घंटी बताई। जाहिर है शिक्षक 10 से 15 मिनट ही एक घंटी में पढ़ाते होंगे। क्वालिटी एजुकेशन के लिए शिक्षकों के रिक्त पदों पर नियुक्ति जरूरी है। साथ ही टीचर्स को अपनी जिम्मेवारी का भी ख्याल रखना होगा।

Posted By: Inextlive