- ¨रग रोड स्थित इंडियन ओवरसीज बैंक के एटीएम में 24 घंटे तक लगा रहा स्कीमर

- फुटेज में दो संदिग्धों की पहचान, दून के बाद हरिद्वार में निकाले पैसे

देहरादून,

दून में जाली चेक गिरोह का मामला अभी पूरी तरह से खुला भी नहीं कि एटीएम क्लोनिंग के जरिये बैंकों को जालसाजों ने लाखों का चूना लगा दिया। एक के बाद एक हुए मामलों ने दून पुलिस की नींद उड़ गई है। शनिवार को दून के दस बैंक खातों से जालसाजों ने 3.85 लाख रुपये उड़ा दिए।

निरंजनपुर में निकाले 40 हजार रुपये

जानकारी के अनुसार 8 दिसंबर की रात पौने दस बजे इंडियन ओवरसीज बैंक के ¨रग रोड स्थित एटीएम में वारदात को अंजाम दिया गया। दो आरोपियों ने एटीएम में स्कीमर और खुफिया कैमरा फिट किए। इसके बाद 24 घंटे के दौरान इन लोगों ने एटीएम से पैसे निकाल लिए। शनिवार को इंडियन ओवरसीज बैंक की खाताधारक पूजा बिष्ट के खाते से अचानक 40 हजार रुपये निकल गए। एसएमएस से जानकारी होने पर उन्होंने बैंक जाकर पूरी बात बताई, इसके बाद बैंक मैनेजर नरेंद्र राणा ने चेन्नई स्थित बैंक के केंद्रीय कार्यालय से संपर्क कर पूजा के अकाउंट की डिटेल बताई। केंद्रीय कार्यालय ने बताया कि उनके अकाउंट से आंध्रा बैंक निरंजनपुर के एटीएम से सोमवार दोपहर 3.05 बजे से 3.30 बजे के बीच रकम निकाली गई है। इस जानकारी के बाद संदेह पुख्ता हो गया कि पूजा के एटीएम कार्ड का क्लोन तैयार कर पैसे निकाले गए हैं।

नेहरू कॉलोनी में नौ के खाते साफ

बैंक अधिकारी इस मामले की पड़ताल कर ही रहे थे कि नेहरू कॉलोनी थाने पर नौ और लोग खाते से रकम निकाले जाने की शिकायत लेकर पहुंच गए। नेहरू कॉलोनी थाना इंचार्ज राजेश शाह ने बताया कि इन सभी लोगों ने बताया कि 8 दिसंबर की रात से लेकर 9 दिसंबर की रात दस बजे के बीच ¨रग रोड स्थित इंडियन ओवरसीज बैंक के एटीएम से पैसे निकाले थे। इसके बाद पुलिस ने इंडियन ओवरसीज बैंक से संपर्क किया और एटीएम के सीसीटीवी कैमरे की फुटेज निकलवाई। फुटेज में आठ दिसंबर की रात पौने दस बजे दो युवक एटीएम में स्कीमर और कैमरा फिट करते दिख गए। लगातार फुटेज देखने पर पता चला कि स्कीमर और कैमरा 24 घंटे तक लगा रहा है, जिसे नौ दिसंबर की रात पौने दस बजे निकाला गया।

8-9 दिसंबर को हुआ ट्रांजेक्शन

यह वारदात तब सामने आई, जब लोगों के खातों से अचानक पैसे निकलने शुरू हो गए। एटीएम कार्ड अपने पास होने के बाद भी हुए ट्रांजेक्शन से हड़कंप मच गया और लोग आनन-फानन में बैंक पहुंचने लगे। अधिकारियों को इस बात की जानकारी दी। जिन लोगों के खातों से रकम निकाली गई थी, उन सभी ने ¨रग रोड स्थित इंडियन ओवरसीज बैंक के एटीएम से आठ दिसंबर से लेकर नौ दिसंबर के बीच पैसे निकाले थे। बैंक अफसरों और नेहरू कॉलोनी पुलिस ने एटीएम के सीसीटीवी फुटेज की जांच की तो दो युवक एटीएम में स्कीमर लगाते और निकालते दिख गए। मामले में आइटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कर जालसाजों की तलाश शुरू कर दी गई है।

दून के बाद हरिद्वार में निकाले पैसे

एटीएम कार्ड का डाटा चोरी करने के बाद जालसाजों ने दून के अलग-अलग एटीएम से पैसे निकालने के बाद हरिद्वार भाग गए। हरिद्वार में पीएनबी और केनरा बैंक के अलग-अलग एटीएम से पैसे की निकासी की गई। इसके आधार पर पुलिस हरिद्वार रोड पर लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाल रही है। साथ ही उन एटीएम की फुटेज बैंकों से मांगी गई है, जहां से जालसाजों ने क्लोन के जरिये तैयार कार्ड से निकासी की है।

सीसीटीवी के आधार पर 2 संदिग्धों द्वारा वारदात को अंजाम देने की बात सामने आई है। जिनकी पहचान कराई जा रही है।

राजेश शाह, थाना इंचार्ज, नेहरू कॉलोनी

Posted By: Inextlive