-साइबर ठग महिला ने फेसबुक के जरिए बरेली के युवक से किया संपर्क

-इंडिया में होटल और रियल एस्टेट में इनवेस्टमेंट के बहाने फंसाया जाल में

बरेली- यूएसए की आर्मी जनरल बनकर महिला साइबर ठग ने बरेली के व्यापारी को अपने जाल में फंसा लिया। महिला ने रिटायरमेंट के बाद इंडिया में इनवेस्टमेंट के बहाने व्यापारी से उसकी डिटेल मंगवा ली। उसके बाद दिल्ली एयरपोर्ट पर कस्टम ड्यूटी न चुकाने की वजह से कोरियर रोकने की बात कही और फिर व्यापारी से अकाउंट में 72 हजार रुपए डलवा लिए। व्यापारी ने प्रेमनगर थाना में साइबर ठगी की एफआईआर दर्ज करायी है। वहीं 3 अन्य मामले साइबर ठगी के सामने आए हैं।

अफगानिस्तान में बताई पोस्टिंग

शास्त्रीनगर, प्रेमनगर निवासी वीरेंद्र कुमार के मुताबिक उनकी फेसबुक मैसेंजर के जरिए केट हेवर नाम की महिला से बात हुई थी। महिला ने खुद को यूएसए आर्मी का जनरल बताया था। महिला ने कहा कि वह अफगानिस्तान में पोस्टेड है और दो महीने बाद रिटायर हो जाएगी। वह भारत में रियल एस्टेट और होटल के बिजनेस में इनवेस्टमेंट करना चाहती है। इसके बाद वह उनसे लगातार टच में रही। महिला ने उनसे एड्रेस पूछकर आईडी मंगा ली। उसके बाद मैसेज आया कि निवेश के लिए रुपए कोरियर से भेजे हैं। कोरियर उसे जल्द मिल जाएगा।

73 हजार रुपए कराए जमा

वीरेंद्र के मुताबिक 31 जनवरी को उसके पास दिल्ली के नंबर से फोन आया कि उसका कोरियर दिल्ली एयरपोर्ट पर पहुंच गया है, लेकिन कस्टम ड्यूटी की वजह से इसे रोक लिया गया। कोरियर लेने के लिए 73 हजार रुपए अपने अकाउंट में जमा करा लिए, लेकिन कोरियर नहीं पहुंचा। जब वीरेंद्र ने फोन आने वाले नंबर से संपर्क किया तो उसे फिर से 87 हजार रुपए डालने के लिए बोला तो ठगी का अहसास हुआ।

2--------------------

कस्टमर केयर पर फोन करना पड़ा महंगा

ऑनलाइन शॉपिंग के बाद कस्टमर केयर पर फोन कर मदद मांगना ग्राहकों को महंगा पड़ रहा है। शास्त्रीनगर निवासी मोना मिश्रा के साथ भी ऐसा ही हुआ। मोना ने एमाजन वेबसाइट पर 23 जनवरी को एक मोबाइल बुक किया। कुछ देर बाद उन्होंने बुकिंग कैंसिल कर दी। उसके बाद भी खाते से 6 हजार रुपए निकल गए। जब उन्होंने कंपनी के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल की तो फोन उठाने वाले ने कहा कि होल्ड पर रहिए आपके खाते में रुपये भेज रहे हैं। उसने इसी दौरान उनका एटीएम नंबर फिर ओटीपी नंबर पूछा और एक बार में खाते में जमा सारे 16248 रुपये निकाल लिए। उसके बाद से कस्टमर केयर का वह नंबर नहीं उठ रहा है।

3----------------------

बैंक अधिकारी बनकर ठगा

प्रेमनगर के कानून गोयान निवासी भानु प्रकाश से एटीएम ब्लॉक होने के बहाने बैंक अधिकारी बनकर ठगी की गई। भानु के मुताबिक उनके मोबाइल नंबर पर कुछ दिन पहले एक कॉल आई। फोन करने वाले ने एटीएम ब्लॉक होने की बात कहकर एटीएम नंबर और ओटीपी पूछ लिया और फिर उनके अकाउंट से 3 हजार रुपए निकल गए। बैंक से पता चला कि रुपए एमडीएसबी व पीएसजी के जरिए निकाले गए हैं। वहीं क्योलडि़या में रुकमपुर निवासी रामकुमार के अकाउंट से भी 41800 रुपए निकाल लिए गए। जब वह बैंक गया तो उसे बताया गया कि 4 बार में रुपए निकाले गए हैं।

Posted By: Inextlive