मनी बैक प्लान व लकी ड्रा में इनाम का झांसा देकर लेता था पैसा

पूछताछ में गरीबों को खाना खिलाने के लिए पैसा जमा कराने की बात कही

ALLAHABAD: धोबी घाट पुलिस चौकी की पुलिस ने हीरा हलवाई चौराहे से फ्राड करने वाले एक शख्स को दबोचा। पकड़ा गया व्यक्ति लकी ड्रा के जरिए इनाम मिलने का दावा कर लोगों से पैसों की वसूली करता था। यह भी झांसा देता था कि लगातार साल भर पैसा जमा करने वाले को उसकी कंपनी मनी बैक प्लान में शामिल कर लेगी। इसके बाद हर संबंधित व्यक्ति को जमा किया गया पैसा वापस मिल जाएगा। पकड़े गए व्यक्ति को चौकी पुलिस ने सिविल लाइंस थाने भेज दिया है।

देर रात तक चलती रही छानबीन

सिविल लाइंस थाना क्षेत्र के हीरा हलवाई चौराहे पर शाम के वक्त काफी चहल पहल थी। इस बीच एक व्यक्ति लोगों को अपना प्लान समझाते हुए कंपनी में पैसा जमा कराने के लिए मोटिवेट कर रहा था। खबर मिलते ही चौकी प्रभारी डीएन यादव व विपिन यादव ने उसे दबोच लिया। पूछताछ में पता चला कि वह किसी कंपनी नहीं बल्कि एनजीओ के लिए काम करता है। उसने बताया कि एनजीओ का मालिक दिल्ली में रहता है। इसके लिए उसे वेतन मिलता है। वह लोगों को मोटिवेट करके पैसा जमा कराता है। इसके बाद लकी ड्रा निकालने और इनाम देने सहित अन्य कार्य एनजीओ ही करती है। हिरातस में लिए गए युवक द्वारा प्राप्त नंबर पर पुलिस ने कॉल की। कॉल रिसीव करने वाले ने कहा कि लकी ड्रा या मनी बैक जैसी कोई स्कीम नहीं चलाई जाती। उसका अपना एनजीओ है, जो लोगों द्वारा जमा किए गए पैसे से दिल्ली में गरीबों को खाना खिलाने का काम करती है। देर शाम तक पुलिस मामले की छानबीन में जुटी रही।

एक युवक को हिरासत में लिया गया है। पूछताछ में पता चला है कि वह एनजीओ के लिए काम करता है। अभी कुछ कहा नहीं जा सकता। वह खाना खिलाने के लिए पैसे जमा कराता है तो लकी ड्रा व मनी बैक प्लान की बात क्यों करता है। इस बात की जांच की जा रही है।

शिव मंगल सिंह, प्रभारी निरीक्षक, सिविल लाइंस

Posted By: Inextlive