काशीपुर स्थित एमपी मेमोरियल हॉस्पिटल में फर्जीवाड़े के मामले आए सामने

देहरादून,

अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना में चिन्हित प्राइवेट हॉस्पिटल का फर्जीवाड़ा सामने आया है। काशीपुर स्थित एमपी मेमोरियल हॉस्पिटल में डिस्चार्ज होने के बाद भी मरीज कई-कई दिन तक हॉस्पिटल में भर्ती दिखाए गए। इतना ही नहीं आईसीयू में भी क्षमता से ज्यादा रोगियों का उपचार दर्शाया गया है। जबकि डायलिसिस एमबीबीएस डॉक्टर द्वारा किया जा रहा है। बिना इलाज किए ही क्लेम हासिल करने के इस मामले को गंभीरता से लिया गया है।

85 मामलों में फर्जीवाड़ा

यह सारी अनियमितताएं उजागर होने पर हॉस्पिटल के भुगतान पर रोक लगाते हुए हॉस्पिटल की सूचीबद्धता तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दी गई है। हॉस्पिटल में एकाध नहीं कई स्तर पर गड़बडिय़ां पकड़ में आई हैं। अभिलेखों के इंस्पेक्शन के बाद ऐसे 85 मामले सामने आए, जिनमें मरीज जितने दिन हॉस्पिटल में एडमिट रहे, उससे ज्यादा दिनों के लिए मरीजों को हॉस्पिटल में एडमिट दिखाकर ज्यादा धनराशि का क्लेम पेश किया गया। 22 मामले ऐसे मिले जिनमें मरीज को डिस्चार्ज करने के बाद प्री-ऑथ इनीशियेट किया गया है। हॉस्पिटल में आईसीयू में उपचारित 263 मरीजों के भर्ती व डिस्चार्ज डेट की जब पड़ताल की गई तो चौंकाने वाली तस्वीर सामने आई।

ये अनियमितताएं मिलीं

- हॉस्पिटल के आईसीयू में सिर्फ 10 बेड हैं, जबकि डेली यहां पर 11 से 20 मरीज भर्ती दिखाए गए।

- दो मरीजों का एक दिन में दो-दो बार डायलिसिस होना दर्शाया गया है।

- मरीज के डिस्चार्ज होने के बाद भी दिखाया गया एडमिट

- 85 मामलों में पाई गई बड़ी गड़बड़ी

- हॉस्पिटल को आयुष्मान योजना की सूची से किया निलंबित

नेफ्रोलॉजिस्ट नहीं, डायलिसिस कैसे

3 अक्टूबर 2018 से 9 जून 2019 तक इस हॉस्पिटल में 1773 डायलिसिस होना दिखाया गया है। जबकि हॉस्पिटल में न तो नेफ्रोलॉजिस्ट है, न ही एमडी और इसके विशेषज्ञ। हॉस्पिटल में 5 डायलिसिस मशीन हैं, जो मानक के हिसाब से डेली 10-10 मरीजों का ही डायलिसिस कर सकती हैं। हॉस्पिटल ने सूचीबद्धता आवेदन में हॉस्पिटल रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट कॉलम में एनए (नॉट एप्लीकेबल) अंकित किया गया है। यानी हॉस्पिटल को चलाने के लिए कानूनन सर्टिफिकेट भी नहीं है। मुख्य कार्यकारी अधिकारी युगल किशोर पंत के अनुसार राष्ट्रीय स्वास्थ्य अभिकरण के सिस्टम पर हॉस्पिटल की लॉगइन आईडी भी ब्लॉक की गई है। हॉस्पिटल को शो-कॉज नोटिस जारी किया गया है।

Posted By: Inextlive