-बैंक के अंदर ठगों ने बिछाया है अपना मायाजाल

-भारतीय स्टेट बैंक के दो शाखाओं में हुई ठगी की घटनाएं

-सीसीटीवी कैमरे में कैद हुए ठग, लेकिन रिजल्ट सिफर

ALLAHABAD: इलाहाबाद में ठगों ने अपना नया ठिकाना अब बैंक को बनाया है। बैंक के अंदर रुपए जमा करने और रुपए निकालने पहुंच रहे कस्टमर को वह अपना टारगेट बना रहे हैं। बैंक कर्मचारी बनकर वे आसानी से कस्टमर को झांसे में लेकर उनके रुपए उड़ा दे रहे हैं। आए दिन हो रही इस तरह की घटनाओं के बाद भी पुलिस इन ठगों को ट्रेस नहीं कर पा रही है। मंगलवार को भी भारतीय स्टेट बैंक की दो शाखाओं से दो कस्टमर को चूना लगा दिया। पुलिस को सूचना दी गई। पता चला कि ठगों का हुलिया सीसीटीवी कैमरे में कैद है।

मेन ब्रांच से ब्0 हजार रुपए उड़ाए

बलिया के रहने वाले समिन्द्र प्रतियोगी छात्र हैं। वह कटरा में रेंट पर रहते हैं। मंगलवार को वह भारतीय स्टेट बैंक के मुख्य शाखा में रुपए जमा करने गए। समिन्द्र को अपनी मां के बैंक एकाउंट में ब्0 हजार रुपए जमा करना था। वहां बैंक कर्मचारियों ने बताया कि बाहर के बैंक एकाउंट में पांच हजार रुपए से ज्यादा जमा करने पर बैंक मैनेजर से साइन कराना पड़ेगा। इस दौरान एक व्यक्ति समिन्द्र से मिला। समिन्द्र ने सोचा कि वह बैंक कर्मचारी है। उसने समिन्द्र से कहा कि चलो बैंक मैनेजर से मिलकर तुम्हारी प्राब्लम साल्व करा देते हैं। वह ठग समिन्द्र को लेकर बैंक मैनेजर के पास गया। लेकिन केबिन के बाहर समिन्द्र को रोक दिया और खुद अंदर पहुंचा। एक मिनट बाद मैनेजर से बात करके बाहर निकला। कहा कि मैनेजर ने कहा है कि पर्ची की फोटो कापी करा लो। इस दौरान उसने झांसे में लेकर समिन्द्र के ब्0 हजार रुपए ले लिया। कहा कि तुम फोटो कापी कराकर ले आओ वह लाइन में लग कर रुपए जमा करा रहा है। समिन्द्र बाहर फोटो कापी कराने चला गया। वापस लौटा तो दंग रह गया। वह व्यक्ति गायब था। अंदर बैंक मैनेजर से मिला तो पता चला कि वह बैंक का कर्मचारी ही नहीं था। हैरान परेशान समिन्द्र ने अपने दोस्तों को बुलाया। पुलिस को सूचना दी। बैंक कर्मचारियों ने सीसीटीवी फुटेज में देखा तो ठग की पूरी हरकतें कैद नजर आई। अब कर्नलगंज पुलिस इस कहानी की जांच में जुटी है।

दारागंज में भी वही हाल

इसी तरह मंगलवार की सुबह दारागंज एरिया स्थित भारतीय स्टेट बैंक की शाखा में ठगों ने रिटायर्ड पेशकार को अपना शिकार बनाया। दारागंज के रहने वाले रिटायर्ड पेशकार प्रभा चन्द्र श्रीवास्तव बैंक से रुपए निकालने पहुंचे थे। उन्होंने भ्7 हजार रुपए निकाला। रुपए निकाल कर वह बैंक से बाहर निकल रहे थे कि अचानक दो लड़कों ने उन्हें रोक लिया। कहा कि अंकल आजकल बैंक से भी एक-एक हजार रुपए के नकली नोट मिल रहे हैं। उसे क्रास चेक कर लीजिए। यह सुनकर प्रभा चन्द्र वहीं रुक गए। उन्होंने रुपए निकाल कर काउंट करना शुरू किया। फ्ख् हजार रुपए एक-एक हजार रुपए का नोट था। उसे अलग करके शर्ट के जेब में रख लिया। तभी पीछे से एक लड़के ने उन्हें पैर पर मारा। जिससे वह गिर गए। और बदमाशों ने उनका फ्ख् हजार रुपए छीनकर भाग निकले। इस घटना से प्रभा चन्द्र स्तब्ध रह गए। उन्होंने पुलिस को सूचना दी। दारागंज पुलिस मौके पर पहुंच गई। बैंक के अंदर लगे सीसीटीवी कैमरे से बदमाशों की पहचान की गई। उसके बाद पुलिस जांच में जुट गई।

सिविल लाइंस में हुई थी घटना

कुछ दिन पहले सिविल लाइंस में भी एक नाजिर के साथ पंजाब नेशनल बैंक के शाखा में लाखों का चूना लगा था। हुआ यूं था कि बैंक के अंदर एक नाजिर सरकारी रुपए जमा करने पहुंचा था। वहां भी एक व्यक्ति बैंक कर्मचारी ने उन्हें झांसे में ले लिया। और एक लाख रुपए से ज्यादा रुपए उड़ा दिया। वह संयोग अच्छा था कि रुपए से भरा बैग वह खुद अपने पास रखे थे। नहीं तो क्फ् लाख रुपए की चपत लग गई होगी। इस केस में भी पुलिस को सीसीटीवी कैमरे की मदद से ठग का हुलिया मिला, लेकिन आरोपी पकड़ा नहीं गया।

सर्तकता ही बचाव

इस मामले में एसपी सिटी राजेश यादव ने बताया कि ठगी की घटनाओं से बचने के लिए लोगों को एलर्ट रहने की जरूरत है। किसी भी बैंक में कोई अगर कर्मचारी बनकर आपकी मदद कर रहा है तो समझ जाइए कि दाल में कुछ काला है। कभी कोई प्राब्लम हो तो कस्टमर खुद बैंक मैनेजर से बात करें। दूसरों पर विश्वास के बाद लोग तुरंत रुपए देते हैं जिसके बाद वह आसानी से लुट जाते हैं। दारागंज और कर्नलगंज एरिया में हुई घटनाओं में सीसीटीवी फुटेज से बदमाशों को ट्रेस किया जा रहा है।

Posted By: Inextlive