OLX पर फौजी बनकर करता था ठगी सस्ते में सामान का झांसा

2019-05-01T09:55:23+05:30

ओएलएक्स पर खुद को फौजी बताकर कार टूव्हीलर मोबाइल और अन्य सामान सस्ते में बेचने का झांसा देने वाले शातिर ठग को साइबर थाना पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया

स्विफ्ट डिजायर कार बेचने का झांसा देकर दून के युवक को ठगा था

देश के कई राज्यों में चला रहा था धोखे का काला कारोबार

साइबर थाना पुलिस ने अलवर से पकड़ा

dehradun@inext.co.in
DEHRADUN: ओएलएक्स पर खुद को फौजी बताकर कार, टू-व्हीलर, मोबाइल और अन्य सामान सस्ते में बेचने का झांसा देने वाले शातिर ठग को साइबर थाना पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। आरोपी राजस्थान के अलवर जिले का रहने वाला है। वह दून में ही दर्जनों लोगों को ठग चुका है। उसके बैंक खातों में ठगी की 30 लाख से अधिक रकम का ट्रांजेक्शन मिला है, ऐसे में साइबर थाना पुलिस का कहना है कि उसने देहरादून ही नहीं देश के कई राज्यों से लोगों को ओएलएक्स के जरिए ठगा था। उसके खातों में जमा कैश का ट्रांजेक्शन रूकवा दिया गया है।

ठगी के आरोप में गिरफ्तार कर देहरादून ले आए
साइबर थाना पुलिस ने बताया कि देहरादून में इस वर्ष साइबर थाने में पहला केस ही ऑन लाइन ठगी का दर्ज हुआ था। जिसमें स्विफ्ट डिजायर कार बेचने के नाम परअलग अलग बैंक खातों में 1.72 लाख रूपए जमा कराए गए थे। इस केस की इनवेस्टिगेशन साइबर थाने के इंस्पेक्टर अमरचंद शर्मा को सौंपी गई थी। शर्मा ने इनवेस्टिगेशन दौरान बैंक खातो के स्टेटमेन्ट एवं लेटेस्ट टेक्नीक के जरिए ओएलएक्स पर ऐसी आईडी बनाकर ठगने वाले अभियुक्तो की पड़ताल शुरू की तो जानकारी मिली की ऐसे साईबर अपराध राजस्थान के विभिन्न जिलों से संचालित किये जा रहे है। अमर चन्द शर्मा एक पुलिस टीम लेकर राजस्थान गए और अलवर के मेवात एरिया में पलानखेड़ा गांव से अजहर मोहम्मद उर्फ अजहर खान पुत्र बंशी मेव को ठगी के आरोप में गिरफ्तार कर देहरादून ले आए।

मोबाइल बेचने का झांसा देकर ठगा चुका
गिरफ्तार अभियुक्त शातिर अपराधी है। देश भर में वह कई लोगों को इसी तरह सस्ते में अच्छी कंडीशन की गाड़ी और मोबाइल बेचने का झांसा देकर ठगा चुका है। अभियुक्त की प्रारम्भिक पूछताछ में करीब 30 लाख का लेनदेन होने का पता चला है। जिसकी जांच की जा रही है। उसके अन्य साथियों के बारे में भी पता लगाया जा रहा है।

ऐसे करता था ठगी की वारदातें:
अभियुक्त अहजर और उसके गिरोह में शामिल कुछ अन्य बदमाश ओएलएक्स पर भारतीय सेना के नाम व फ ोटोग्राफ सहित वाहन-मोबाइल बेचने का विज्ञापन देकर लोगों को तरह-तरह का झांसा देकर मोटी रकम वसूल करते है। फ र्जी आईडी एवं पेटीएम के जरिये सीधे-साधे लोगो से फ ्रॉड करते है। पूछताछ में उसने उत्तराखंड,उत्तरप्रदेश,हिमाचल प्रदेश, उडीसा, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ,महाराष्ट्र, गुजरात के कई शहरों के लोगों का ठगा या ठगी का प्रयास किया है। अन्य वारदातों के संबंध में तस्दीक कर उन राज्यों की पुलिस को भी इस बारे में अवगत कराया जाएगा। अभियुक्त मेव जाति का है और मेवात में एक संगठित गिरोह को संचालित कर रहा था।

बरामद माल3 मोबाईल फ ोन, कई सिम, फ र्जी आईडी और वाहनों के नम्बरों के ब्योरे के अतिरिक्त कई लाख के लेनदेन के डाटा की जानकारी।

गिरफ्तार अभियुक्त:

अजहर मोहम्मद उर्फ अजहर खान पुत्र बंशी खान मेव निवासी पलानखेड़ा तहसील व थाना गोविन्दगढ, जिला अलवर, राजस्थान।


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.