- शासन और विभाग से फार्म जमा करने की व्यवस्था ही नहीं है

- प्राइवेट फार्म की बिक्री जोरों पर विभाग हुआ सतर्क

FATEHPUR: सरकार की लैपटॉप वितरण योजना में आवेदन का कोई मामला ही नहीं है। इसके बावजूद जिले में भारी संख्या में आवेदन फार्म बेचकर छात्र-छात्राओं की जेब हल्की की जा रही है। प्रशासन और छात्र-छात्राओं की आंख में धूल झोंकने वाले फार्म विक्रेताओं पर शिकंजा कसने का मन बना लिया है। फर्जीवाड़ा रोकने के लिए शिक्षा विभाग ने जाल फैलाया है कि कहां कहां से फार्मों की बिक्री की जा रही है।

25 रुपए में बेच रहे हैं फार्म

इंटरमीडिएट पास करने वाले छात्र-छात्राओं को प्रदेश सरकार फिर से लैपटॉप देने जा रही है। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने इसकी घोषणा कर दी है। मुख्यमंत्री घोषणा में तमाम तरह के आवेदनों के फार्म विक्रेताओं की चांदी कर दी है। उन्होंने फर्जीवाड़ा करते हुए आवेदन पत्र बनवा लिए हैं। एक फार्म की कीमत 25 रुपए रखकर जिले भर में लूट मचा दी गई है। लैपटॉप पाने के आवेदक बनने के लिए लोग फार्म खरीद रहे हैं, जिसमें उन्हें निवास, चरित्र प्रमाण पत्र, स्कूल से प्रमाणित कराने का झंझावत भी झेलना होगा।

फर्जीवाड़े का केस होगा दर्ज

जिला विद्यालय निरीक्षक नंदलाल ने बताया कि लैपटॉप वितरण योजना में आवेदन करने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। आवेदन करने की व्यवस्था नहीं है। च्जन बच्चों को लैपटॉप दिया जाना होगा। उनके नाम मेरिट के आधार पर चयनित किए जाएंगे। जो सीधे स्कूल से प्रमाणित होकर आएंगे। रहा फार्म बेचने का सवाल तो विक्रेताओं पर कार्यवाही तय है। छापेमारी करके फर्जीवाड़ा करने के आरोप में पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया जाएगा। विभाग उन पर मुकदमा करके जेल भेजने में सहयोग करेगा।

Posted By: Inextlive