छोटे व्यापारियों के लिए जीएसटी काउंसिल ने दी नि:शुल्क सुविधा

सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर एकाउंटिंग और बिलिंग कर सकते हैं व्यापारी

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: एक जमाना था, जब व्यापार के सभी लेन-देन की लिखा पढ़ी खाता बही में होती थी, अब तो सारी लिखा पढ़ी डायरेक्ट कम्प्यूटर पर हो रही है. इसके लिए व्यापारियों को अपने कम्प्यूटर में साफ्टवेयर डाउनलोड कराना पड़ रहा है. हजारों रुपये खर्च कर सॉफ्टवेयर खरीदना पड़ रहा है. लेकिन अब व्यापारियों को एकाउंटिंग और बिलिंग के लिए सॉफ्टवेयर परचेज करने की जरूरत नहीं है. जीएसटी में रजिस्टर्ड व्यापारी जीएसटी पोर्टल से नि:शुल्क एकाउंटिंग और बिलिंग सॉफ्टवेयर डाउनलोड करके बिजनेस कर सकते हैं.

की जा रही थी मांग

कंफेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स द्वारा छोटे व्यापारियों को मुफ्त में एकाउंटिंग और बिलिंग सॉफ्टवेयर उपलब्ध कराने की मांग की जा रही थी. इसे गंभीरता से लेते हुए जीएसटी काउंसिल ने जीएसटी पोर्टल पर सॉफ्टवेयर अवेलेबल करा दिया है.

आसानी से करें डाउनलोड

ऐसे व्यापारी जिनका एनुअल टर्नओवर 1.5 करोड़ से कम है, उनके लिए जीएसटी पोर्टल पर छह कंपनियों के सॉफ्टवेयर उपलब्ध हैं. जीएसटी में रजिस्टर्ड व्यापारी पोर्टल पर लॉगिन कर डाउनलोड सेक्शन में जा कर सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर सकते हैं. इन सॉफ्टवेयर के माध्यम से जीएसटीआर-1, जीएसटीआर-3बी आदि रिटर्न सीधे पोर्टल पर अपलोड कर सकता है. यू बुक्स, फोकस लाइट, मार्ग जीएसटी प्रो, सरल एकाउंटेंट, गिनी बुक्स, जोहो बुक्स कंपनियों के सॉफ्टेवयर जीएसटी पोर्टल पर अवेलेबल हैं. व्यापारी अपनी जरूरत के अनुसार अलग-अलग कंपनियों के सॉफ्टेवयर डाउनलोड कर सकते हैं.

जीएसटी पोर्टल पर नि:शुल्क सॉफ्टवेयर उपलब्ध कराना बेहतरीन निर्णय है. लेकिन अभी भी देश के 65 प्रतिशत व्यापारियों के पास कम्प्यूटर नहीं है. सरकार को इस तरफ भी ध्यान देना चाहिये. सरकार व्यापारियों को सस्ते और आसान शतरें पर कम्प्यूटर उपलब्ध कराये जिससे ज्यादा से ज्यादा व्यापारी जीएसटी का पालन सही ढंग से कर सकें.

महेंद्र गोयल

प्रदेश अध्यक्ष, कैट ईस्ट

Posted By: Vijay Pandey