-एक बार में 100 किलोमीटर आने व जाने की यात्रा होगी मुफ्त

GORAKHPUR: एड्स मरीजों को रोडवेज एक नई सुविधा देने जा रहा है। एड्स मरीज अब इलाज के लिए रोडवेज की बसों में मुफ्त सफर कर सकेंगे। हालांकि, उन्हें ये सुविधा सिर्फ रोडवेज की साधारण बसों में ही मिलेगी। इसके लिए उन्हें यात्री पास (स्मार्ट कार्ड) दिए जाएंगे, जिससे एक बार में 100 किमी आने और वापस जाने की सुविधा मिलेगी। इस सेवा को यूपी की सभी रोडवेज बसों में शुरू कर दिया गया है। प्रदेश के कुल करीब 70 हजार एड्स मरीजों में से 30 हजार हर महीने तो 40 हजार प्रत्येक छह माह पर कस्बे और गांवों से चेकअप कराने शहर आते हैं। इस सुविधा से उन्हें चेकअप के लिए शहर आने में काफी राहत मिलेगी। इसके लिए शासन ने सभी रीजन्स के आरएम को सर्कुलर भी जारी कर दिया है।

यूपी एड्स सोसाइटी चुकाएगी किराया

ऐसा नहीं है कि एड्स मरीजों को बसों में मिलने वाली मुफ्त यात्रा सेवा का रोडवेज किराया नहीं लेगी। यूपी एड्स सोसाइटी ने इसका जिम्मा लिया है। किराए के एवज में रोडवेज को सालाना 4.25 करोड़ रुपए चुकाए जाएंगे। सोसाइटी के आग्रह पर रोडवेज ने स्मार्ट कार्ड बनाने और इस पर आने वाले खर्च का ब्यौरा भेजा था। इसके बाद सोसाइटी ने निगम को स्मार्ट कार्ड बनाने की सहमति दे दी है।

दो तरह के बनेंगे कार्ड

इसमें रोडवेज एड्स मरीजों के लिए दो तरह के स्मार्ट कार्ड बनाएगा। पहला हर महीने इलाज कराने वाले मरीजों के लिए और दूसरा कभीकभार आने वालों के लिए होगा। इसके लिए जिला प्रशासन की ओर से एड्स मरीजों की लिस्ट भी तैयार की जा रही है। इसमें मरीजों के एचवाईवी पॉजिटिव होने का प्रमाण पत्र भी देना पड़ेगा। ये सुविधा अप्रैल माह से पूरे प्रदेश में मिलने लगेगी।

इसके लिए सर्कुलर आ चुका है, लेकिन स्मार्ट कार्ड बनाने के पहले चरण में अभी स्वतंत्रा संग्राम सेनानियों के कार्ड बनाए जा रहे हैं। शासन से निर्देश मिलते ही अन्य कार्डधारकों सहित एड्स मरीजों के लिए भी स्मार्ट कार्ड बनाए जाएंगे।

- एसके राय, आरएम रोडवेज

Posted By: Inextlive