- माता-पिता के सहयोग से पाया ये मुकाम

- विपरीत परिस्थितियों में भी नहीं मानते हार

Meerut । मंजिल उसी को मिलती है जिनके सपनों जान होती है। पंखों से कुछ नहीं होता, सपनों से उड़ान होती है। किसी शायर की यह पंक्तियां शहर के उन विकलांगों के लिए सही बैठती हैं, जो अपने सपनों को पूरा करने की जिद रखते हैं। जिस विकलांगता को लोग उनकी कमजोरी समझते हैं, उसी विकलांगता को हराकर अपने शिखर तक पहुंचे है मेरठ के डॉ। लोकेश वर्मा। इतना ही नहीं लोकेश वर्मा शिक्षा व्यवस्था की खामियों को दूर करने में भी जुटे हैं।

शिक्षा में अलख जगाई

माध्यमिक स्कूलों में जहां शिक्षा की बुरी दर्दशा है। इसी माहौल के बीच जीआईसी के कामर्स लेक्चरार डॉ। लोकेश वर्मा ने स्टूडेंट्स में शिक्षा की अलख जगाई है। लोकेश ने जब होश संभाला तभी से उनके पांव जवाब दे गए। लेकिन इन मुसीबतों के बाद भी उनके हौसले पस्त नहीं हो पाए। मन में बच्चों को पढ़ाने की इच्छा के चलते कृषि विभाग की नौकरी छोड़कर डायट मवाना में शिक्षक बन गए। फिर जीआइसी में कॉमर्स के लेक्चरार बनकर आ गए। लोकेश बताते हैं कि उनके पिता वीके वर्मा सरकारी नौकरी से रिटायर्ड हैं तथा मां हाउस वाइफ हैं।

दादा की कहानियां

लोकेश ने बताया कि उनके दादा टेलरिंग का काम करते थे। अक्सर दादा ने लोकेश का हौलसा बुलंद किया है। लोकेश ने बताया कि उनके दादा उन्हें मोटीवेशनल कहानियां सुनाया करते थे। उनकी कहानियों और पापा-मम्मी के सहारे ने कभी हिम्मत नहीं हारने दी है। वहीं वह बताते है कि विकलांग बच्चों के जीवन में वैसे तो अनेक प्रकार की बाधाएं सामने आती हैं, लेकिन बाधाओं के सामने हार मान लेने वाला व्यक्ति कभी कामयाबी हासिल नहीं कर पाता है। इसलिए व्यक्ति को हमेशा अपने हौसले बुलंद रखने चाहिए।

कॉमर्स की डिक्शनरी

डॉ। वर्मा ने न केवल शिक्षा में सुधार किए हैं, बल्कि उनकी लगन ने उन्हें कामर्स की डिक्शनरी लिखने तक पहुंचा दिया है। डॉ। वर्मा ने नेट और पीएचडी कर रखी है। उन्होंने अपनी इस नॉलेज को यूं ही बर्बाद नहीं किया। बल्कि नॉलेज को दूसरों को बाटने के लिए कामर्स की हिंदी और इंग्लिश की डिक्शनरी बनाई है, जो कामर्स स्टूडेंट्स के लिए हेल्पफुल है। डॉ। वर्मा ने बताया कि उनकी डिक्शनरी में 25 सौ से भी अधिक कामर्स के ऐसे शब्द हिंदी और इंग्लिश में है, जिनकी नालेज जरुरी है। हालांकि अभी वह डिक्शनरी के लिए पब्लिशर ढूंढ रहे हैं, लेकिन उनकी डिक्शनरी स्कूल में उनके स्टूडेंट को बहुत मदद करती है।

Posted By: Inextlive