- ऑटो-टेंपो से लेकर बस मिलेगी एक स्थान से, मेट्रो भी रहेगी कनेक्ट

- परिवर्तन चौक को अर्बन मोबिलिटी नोड के रूप में विकसित किया जाएगा

- स्मार्ट सिटी के तहत उठाया जाएगा कदम, सौंदर्यीकरण भी होगा

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW बस कुछ दिन का इंतजार, फिर आपको परिवर्तन चौक से शहर में कहीं भी जाने के लिए आसानी से कनेक्टिंग साधन मिल सकेंगे. इसकी वजह यह है कि स्मार्ट सिटी के तहत पूरे शहर में पहला अर्बन मोबिलिटी नोड संबंधी कदम उठाया जा रहा है. इसके अंतर्गत परिवर्तन चौक के पास के एरिया को चयनित किया गया है. यहां पर सौंदर्यीकरण से जुड़े कार्य भी कराए जाएंगे.

दो करोड़ के करीब खर्च

अर्बन मोबिलिटी नोड कार्य में करीब डेढ़ से दो करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. इस राशि में मोबिलिटी नोड विकसित करने के साथ ही आसपास के एरिया का सौंदर्यीकरण कराया जाना भी शामिल है. वहीं फुटपाथ को भी नए तरीके से डेवलप किया जाना है.

नहीं दिखेगा अतिक्रमण

अर्बन मोबिलिटी नोड को विकसित किए जाने से पहले निगम की ओर से सड़क किनारे काबिज अवैध कब्जों को भी हटाया जाएगा. इसके साथ ही परिवर्तन चौक पर हाईटेक लाइट्स लगाई जाएंगी, जिससे रात में यह चौक बेहद सुंदर नजर आएगा.

स्मार्ट रोड से दोहरे फायदे

परिवर्तन चौक से कैसरबाग की तरफ जाने वाली रोड को स्मार्ट भी बनाया जा रहा है. जिससे पब्लिक को यहां से दोहरा लाभ मिलेगा. एक तरफ तो कनेक्टिंग साधन मिलेंगे, वहीं दूसरी तरफ स्मार्ट रोड पर स्मार्ट सुविधाएं भी मिलेंगी.

सीवर लाइन पर फोकस

स्मार्ट सिटी में शामिल कैसरबाग एरिया में सीवरेज प्रोजेक्ट पर खासा फोकस किया जा रहा है. प्रयास यही है कि बारिश से पहले काम युद्धस्तर पर शुरू हो जाए. स्मार्ट बस शेल्टर के निर्माण में भी तेजी लाने के निर्देश दिए गए हैं. जिससे जनता को लाभ मिल सकें.

बॉक्स

यह है अर्बन मोबिलिटी नोड

अर्बन मोबिलिटी नोड का मतलब यह है कि एक ही स्थान से पब्लिक को हर जगह जाने के लिए या तो सीधे साधन मिले या फिर कनेक्टिंग साधन मिले. परिवर्तन चौक के चयन की मुख्य वजह यही है कि यहां से पब्लिक को मेट्रो की भी सीधी सुविधा मिल सकेगी. इसके साथ ही चौराहे के पास ऑटो-टेंपो और बस शेल्टर को भी विकसित किया जाएगा. जिससे लोग अपनी मर्जी से अपना साधन चुन सकेंगे.

कोट

परिवर्तन चौक के पास के एरिया को अर्बन मोबिलिटी नोड के रूप में विकसित किया जाएगा. इस कदम से लोगों को यातायात के साधन आसानी से उपलब्ध हो सकेंगे.

- डॉ. इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त

Posted By: Kushal Mishra