- 23.5 करोड़ से बिछेगी अंडरग्राउंड केबल, केस्को ने सर्वे कराकर ड्राइंग बनवाई

- 2.7 किलोमीटर लंबी लाइन डालने के लिए टेंडर की प्रक्रिया शुरू

KANPUR: लालइमली से फूलबाग तक केस्को के तारों का मकड़जाल हटेगा। ओवरहेड लाइनों की जगह 23.5 करोड़ से अंडरग्राउंड केबल बिछाया जाएगा। इसके लिए केस्को ने सर्वे भी करा लिया और ड्राइंग भी तैयार करा ली है। इस प्रोजेक्ट को हकीकत में लाने के लिए टेंडर करने की तैयारी शुरू हो गई है।

सर्वे में मिली गैस पाइप लाइन

सर्वे के मुताबिक लालइमली-फूलबाग चौराहा तक की लंबाई 2.7 किलोमीटर है। रोड पर 33 व 11 हजार वोल्ट की अंडरग्राउंड केबल पहले से भी बिछी हुई है, जो केस्को के विभिन्न सबस्टेशंस को जाती है। इसके अलावा इस रोड पर अंडरग्राउंड गैस पाइप लाइन भी बिछी हुई है। इसी तरह 33 हजार वोल्ट की ओवरहेड लाइनें भी हैं। सबसे अधिक प्रॉब्लम एक ही पोल पर डबल लाइन है। जो मेघदूत तिराहा से फूलबाग की साइड है। तारों के मकड़जाल की समस्या परेड, बड़ा चौराहा पर अधिक है। इन समस्याओं को हल करते हुए अंडरग्राउंड केबल बिछाने के लिए 23.5 करोड़ का प्रोजेक्ट तैयार किया गया है। इसमें तकरीबन 2 करोड़ का खर्च रोड कटिंग के लिए है। केस्को के चीफ इंजीनियर योगेश हजेला ने बताया कि सर्वे कराया गया है। ओवरहेड लाइनों की जगह अंडरग्राउंड केबल बिछाने के लिए टेंडर किया जाएगा।

अन्धेरे में डूबे लाजपत नगर, सर्वोदय नगर

थर्सडे की शाम 5 बजे करीब केबल फॉल्ट के कारण आरटीओ सबस्टेशन ठप हो गया। जिसकी वजह लाजपत नगर, सर्वोदय नगर आदि मोहल्लों की लाइट गायब हो गई। जिससे शाम ही नहीं रात को हजारों घर अन्धेरे में डूबे रहे। इसी तरह 33 केवी की इलेक्ट्रिसिटी लाइन में ब्रेकडाउन की वजह से शाम 6.30 बजे करीब बिठूर सबस्टेशन ठप हो गया। देररात बिठूर सबस्टेशन से जुड़े मोहल्ले व गांव रोशन नहीं हो सके। वहीं कल्याणपुर डिवीजन से जुड़े एलिम्को व आसपास की लाइट शाम 5 बजे चली गई। लेकिन देररात तक नहीं आई। केस्को अफसर जेसी यादव ने बताया कि आरटीओ सबस्टेशन के पास केबल में फॉल्ट के कारण समस्या हुई है। नई केबल लगाई जा रही है। वहीं किदवई नगर, दहेली सुजानपुर, गोविन्द नगर, फूलबाग, ग्वालटोली आदि मोहल्ले के लोगों को भी पॉवर क्राइसिस से जूझना पड़ा।

आई अलर्ट-

गुल रहेगी लाइट

फ्राईडे को सुबह 10 से शाम 4 बजे तक सर्वोदय नगर, रीजेंसी, ईपीएफ ऑफिस, एक्साइज ऑफिस, आरटीओ ऑफिस, माइक्रोवेव ऑफिस आदि की लाइट गुल रहेगी। केस्को अफसर एके सिंह के मुताबिक कंस्ट्रक्शन वर्क की वजह से पॉवर शटडाउन लिया गया है।

Posted By: Inextlive