Wanted से रेस 3 तक सलमान को ईद ने यूं पहुंचाया बुलंदियों पर!

2018-06-16T02:45:42+05:30

आज भले ही सलमान खान की हर फिल्म 100 करोड़ से ऊपर का बिजनेस करती है लेकिन एक दौर था जब सलमान खान की फिल्में लगातार पिट रही थीं। उसके बाद सलमान खान को मिल गया ईद का साथ और शुरु हुआ नई बुलंदियों पर पहुंचने का उनका सिलसिला।

मुंबई। साल 2007 में सलमान खान की 'एन एडवेंचर इन इंडिया', 2008 में गॉड तुसी ग्रेट हो और उसी साल आई 'युवराज' मूवी जब बॉक्स ऑफिस पर खास कमाल नहीं कर सकी, तो उसके बाद से सलमान खान ने लिया ईद का सहारा और इस ईद इफेक्‍ट ने सलमान खान की हर एक फिल्म को सफलता की उन ऊंचाइयों पर पहुंचा दिया, जो शायद सलमान खान ने भी नहीं सोचा था। Wanted फिल्म से ईद रिलीज का सलमान खान की फिल्मों का सिलसिला ऐसा शुरू हुआ जो रेस3 तक जारी है। उसके बाद भारत और फिर आगे भी चलने की उम्मीद है। तो जरा उन फिल्मों पर नजर डालिए, जिन्होंने ईद पर रिलीज होकर सलमान को हर साल बना दिया और भी बड़ा सुपरस्टार।

1- साल 2009 में आई मूवी प्रभुदेवा डायरेक्‍टेड 'वॉन्‍टेड' तेलुगु फिल्‍म Pokiri का हिंदी रीमेक था। इस मूवी में सलमान एक अंडरकवर पुलिस ऑफीसर के खुफिया रोल में थे। बॉक्‍स ऑफिस पर इस मूवी ने धुंआधार बिजनेस किया था। इसी फिल्‍म के बाद से सलमान खान ने अपनी फिल्‍मों को ईद पर रिलीज करने का प्‍लान किया।


2-
2010 में ईद पर रिलीज हुई दबंग मूवी में भी सलमान खान ने पुलिस इंस्‍टपेक्‍टर की भूमिका में चुलबुल पांडेय बनकर खूम धमाल मचाया था। सोनाक्षी सिन्‍हा के साथ उनकी इस जोड़ी ने बॉक्‍स ऑफिस पर बेहतरीन परफॉर्म किया। ईद इफेक्‍ट ने सलमान को और भी बड़ा स्‍टार बना दिया था।


3-
2011 में ईद पर रिलीज हुई बॉडीगार्ड मूवी में सलमान पुलिस मैन तो नहीं लेकिन बॉडीगार्ड जरूर बने थे। करीना की सुरक्षा करते करते उनसे प्‍यार करने वाले इस बॉडीगार्ड की स्‍टोरी में कुछ खास दम नहीं था, लेकिन फिर भी फिल्‍म के धासू स्‍टंट ने कमाल कर दिया और फिल्‍म ने शानदार कलेक्‍शन किया। इस मूवी के बाद से सलमान खान को ईद पर मूवी रिलीज का ऐसा जुनून सवार हुआ कि वो फिल्‍म का नाम सोचते ही उसके रिलीज होने की ईद स्‍पेशल डेट फिक्‍स कर देते थे। उसके बाद फिल्‍म का प्रोडक्‍शन शुरु होता था।


4-
सलमान और कटरीना स्‍टारर थ्रिलर मूवी 'एक था टाइगर' 2012 में रिलीज हुई। यह फिल्‍म ने कमाई के मामले में नए रिकॉर्ड बनाए, लेकिन फिर भी यह फिल्‍म 200 करोड़ क्‍लब में शामिल होने से रह गई थी। इसकी कमाई थी 198 करोड़।


5-
सलमान ने 2013 में अपनी मूवी की ईद रिलीज मिस कर दी, क्‍योंकि उन्‍होंने सलमान खान की चेन्‍नई एक्‍सप्रेस को ईद पर रिलीज होने का मौका दे दिया। इसलिए सलमान ने 2014 में 'किक' मूवी रिलीज की। जैकलीन फर्नांडिस के साथ सलमान की इस मूवी ने 233 करोड़ रुपए का बिजनेस करके धमाल मचा दिया।


6-
इसके बाद साल 2015 में आई सलमान की बजरंगी भाईजान ने तो सफलता के नए रिकॉर्ड बना डाले थे। करीना कपूर के साथ सलमान की इस फिल्‍म में भारत पाकिस्‍तान संबंधों से लेकर नवाजुद्दीन की बेहतरीन एक्टिंग भी देखने को मिली। बजरंगी भाईजान ने पहली बार 300 करोड़ करोड़ क्‍लब में जगह बनाई। इस फिल्‍म ने 320 करोड़ रुपए कमाए।


7-
2016 में ईद पर रिलीज हुई अनुष्‍का और सलमान स्‍टारर 'सुल्‍तान' ने भारतीय पहलवानी को नया दम दे दिया। इस फिल्‍म की सफलता में मूवी के बेहतरीन गानों का भी बेहतरीन योगदान रहा। यह फिल्‍म भी 300 करोड़ क्‍लब में शामिल होने में सफल रही।


8-
2017 में आई 'ट्यूबलाइट' ईद पर रिलीज होने वाली सलमान की पहली ऐसी फिल्‍म रही, जो पूरी तरह से फ्लॉप रही। इस मूवी में सलमान खान ने मंदबुद्धि व्‍यक्ति का किरदार निभाया था।


9-
इस साल यानि 2018 में ईद पर रिलीज हुई है सलमान की 'रेस 3'। यूं तो अब तक इस मूवी के बॉक्‍स ऑफिस कलेक्‍शन के बारे में कुछ भी पता नहीं चल सका है। फिल्‍म डिस्‍ट्रीब्‍यूटर अमित अवस्‍थी ने रेस 3 की एडवांस बुकिंग पर बात करते हुए बताया कि देश के हर मार्केट से रेस 3 की भारी डिमांड है। ईद पर देश के ज्‍यादार सिनेमा हॉल और मल्‍टीप्‍लेक्‍स में रेस 3 ही दिखाई देगी। ऐसे में फिल्‍म की दमदार ओपनिंग से लेकर टोटल कलेक्‍शन में फिल्‍म के नए रिकॉर्ड बनाने की उम्‍मीद की जा सकती है।


10-
क्‍या रेस 3 मूवी सलमान की ईद स्‍पेशल फिल्‍मों के सबसे बड़े रिकॉर्ड को तोड़ पाएगी? ईद पर रिलीज हुई सलमान की बजरंगी भाईजान ने सबसे बड़ा 320 करोड़ का रिकॉर्ड बनाया था। जरा रुकिए, जल्‍दी ही पता चल जाएगा कि रेस 3 क्‍या नया कमाल करने वाली है।

करण अर्जुन से रेस 3 तक सलमान खान के ये अंदाज लगते हैं दिल को खास
सलमान की रेस 3 देखने से पहले जान तो लीजिए फिल्‍म की ये 5 खामियां!


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.